दिल्ली

delhi

Watch : अरुणाचल के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी, 70 पर्यटकों को बचाया गया

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 23, 2024, 9:32 PM IST

heavy snowfall : अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. इसी क्रम में सेला दर्रे पर फंसे 70 पर्यटकों को सीमा सड़क संगठन ने बचा लिया. बता दें कि बर्फबारी की वजह से कई जगहों पर सड़क बंद हो जाने से लोगों को असुविधा हो रही है.

70 tourists trapped in snowfall were rescued
बर्फबारी में फंसे 70 पर्यटकों को बचाया गया

देखें वीडियो

तेजपुर : अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद सेला दर्रे से पर्यटकों और स्थानीय निवासियों सहित लगभग 70 लोगों को बचाया गया है. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने सेला दर्रे में फंसे लगभग 70 पर्यटकों और स्थानीय लोगों को निकालने के लिए अभियान चलाया. यह घटना तब हुई जब 22-23 फरवरी की रात कुछ वाहन दर्रा क्षेत्र में फंस गए और बीआरओ ने उन्हें बचाने के लिए अपने कर्मियों और उपकरणों का इस्तेमाल किया. प्रवक्ता ने कहा कि टीम लोगों की जान बचाने के लिए रात भर भीषण ठंड (शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे) से जूझती रही और शुक्रवार की सुबह उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाने में सफल रही.

बता दें कि इससे पहले सिक्किम में बुधवार को सेना ने भारत-चीन सीमा पर नाथुला में भारी बर्फबारी के कारण फंसे 500 से अधिक पर्यटकों को बचाया था. अचानक हुई बर्फबारी की वजह से फंसे पर्यटकों को सेना की त्रिशक्ति कोर के जवानों ने सुरक्षित बचा लिया था. इतना ही नहीं सेना ने पर्यटकों को गर्म भोजन और त्वरित चिकित्सा प्रदान की गई व उन्हें सुरक्षित परिवहन उपलब्ध कराया था. गौरतलब है कि पहाड़ी इलाकों के ऊंचाई वाले स्थानों में इन दिनों हिमपात हो रहा है. इस वजह से आवागमन भी अवरुद्ध हो जाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें - सिक्किम : सेना ने नाथुला में फंसे 500 से अधिक पर्यटकों को बचाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details