दिल्ली

delhi

तेलंगाना, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और केरल में भीषण हीटवेव, कर्नाटक में बारिश - Heatwave across india

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 4, 2024, 2:28 PM IST

Heatwave Across India : मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है.आज और कल पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा आंतरिक कर्नाटक के साथ-साथ भारत के कई इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी.

Heatwave Across India
प्रतीकात्मक तस्वीर. (ANI)

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. इसे देखते हुए सरकार ने स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है. देश में लू से अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं, जिनमें से एक ओडिशा में और दो केरल में हैं. आईएमडी ने कहा है कि पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में चल रही लू का दौर 5-7 मई तक जारी रहेगा और उसके बाद खत्म हो जाएगा.

मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के साथ-साथ झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

अप्रैल में पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिससे सरकारी एजेंसियों और कुछ राज्यों ने स्कूलों में व्यक्तिगत कक्षाओं को निलंबित करने के आदेश दे दिये. जैसा कि देश भी चुनावी मौसम में डूबा हुआ है, 18वीं लोकसभा के दो चरण के चुनाव हो चुके हैं, जबकि पांच चरण बाकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने भी स्वास्थ्य सलाह जारी की है और आईएमडी सहित स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ बैठकें की हैं.

इन राज्यों में लू का प्रकोप : आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इस अप्रैल में हीट वेव 2023 की तुलना में कहीं अधिक खराब थीं. यह अब तक का सबसे गर्म वर्ष है. यह प्रवृत्ति मई में भी जारी रहने की संभावना है, दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्रों में लगभग आठ से 11 लू वाले दिनों की भविष्यवाणी की गई है.

हैदराबाद में लगातार चौथे दिन अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच गया है. शुक्रवार को 10 जिलों के 20 मंडलों में 46.3 से 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पेद्दापल्ली जिले के मंथनी में 46.7 डिग्री, सूर्यापेट जिले के मुनागला, जगित्याला जिले के धर्मपुरी मंडल के नेरेला और खम्मम जिले के मुदिगोंडा मंडल के पम्मी में 46.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

2013 के बाद से उपलब्ध मौसम रिकॉर्ड के अनुसार, यह 3 मई को दर्ज किया गया उच्चतम तापमान है. निर्मल, महबूबनगर, मेडचल मल्काजीगिरी, निजामाबाद, आसिफाबाद, सिद्दीपेट, यादाद्री, विकाराबाद, कामारेड्डी, सिरिसिला और रंगारेड्डी जिलों में 45.2 और 45.8 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

तेलंगाना के राज्य मौसम विज्ञान विभाग ने संकेत दिया है कि उच्च तापमान के कारण बने कम दबाव के प्रभाव से इस महीने की 6 और 7 तारीख को कई जिलों में तेज हवाओं, गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश होगी. इसने चेतावनी दी है कि शनिवार और रविवार को उच्च तापमान जारी रहेगा और कई जिलों में ओलावृष्टि का खतरा है.

तेलंगाना में चार लोगों की मौत: नलगोंडा जिले के मुनुगोडु मंडल केंद्र के गोली श्रीधर (44) शुक्रवार को बाहर गए और सड़क पर गिर गए. अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उनकी मौत हो गई. वारंगल जिले के नरसंपेट मंडल के इप्पलथांडा के किसान अजमीरा मंग्यानायक (44) को लू लगने के बाद गुरुवार को नरसंपेट सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. वारंगल जिले के गीसुकोंडा मंडल धर्माराम के किसान वेलपुला श्रीनिवास (55) की खेत में काम करने जाने और लू लगने से मौत हो गई.

यदाद्री जिले के भुवनागिरी मंडल के अनंतरा के किसान येल्लमला नरसीरेड्डी (63) टहलने के लिए निकले और तेज धूप के कारण बीमार पड़ गए. पेद्दापल्ली जिले के ओडेला मंडल, जीलाकुंटा के गंदला लिंगैया (70) की धूप से झुलसने के कारण मौत हो गई. नलगोंडा जिले के सालिगौरारा के गुंडलापेल्ली पेद्दावेनकन्ना (58) की अनाज खरीद केंद्र पर कुली के रूप में काम करते समय तेज धूप के कारण मृत्यु हो गई.

एपी के नंदयाला जिले में तापमान 47.7 डिग्री :आंध्र प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. शुक्रवार को नंदयाला जिले के गोस्पादु और बांदी आत्मकुरु में उच्चतम तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया. अलग-अलग जिलों में लू लगने से तीन बुजुर्गों की मौत हो गयी. अनंतपुर, अन्नामय्या, चित्तूर, कुरनूल, नंद्याला, एनटीआर, पालनाडु, पार्वतीपुरम मन्यम, प्रकाशम, श्रीपोट्टीश्रीरामुलु नेल्लोर, तिरूपति, विजयनगरम और वाईएसआर जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details