दिल्ली

delhi

Weather Update: हीटवेव की चपेट में बिहार, तेलंगाना, इन राज्यों में हो सकती है बारिश - Heat Wave Alert

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 29, 2024, 2:50 PM IST

Heatwave Alert: मौसम विभाग ने सोमवार को झारखंड, बिहार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, पूरे पूर्वोत्तर राज्यों, तमिलनाडु, तेलंगाना और गुजरात में रेड हीट वेव अलर्ट जारी किया है.

हीट वेव
Weather Update

नई दिल्ली: अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है. देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने हीटवेव के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने सोमवार को झारखंड, बिहार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, पूरे पूर्वोत्तर राज्यों, तमिलनाडु, तेलंगाना और गुजरात में रेड हीट वेव अलर्ट जारी किया है.

चूंकि देश में इस समय लोकसभा चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में गर्मी का असर न सिर्फ राजनीतिक दलों के लिए चुनौती बनी हुई है, बल्कि वोटर्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पूरा देश भीषण गर्मी से जूझ रहा है और कई हिस्से लू के साथ-साथ उच्च तापमान भी देखने को मिल रहा है.

केरल में रविवार को लू लगने से दो लोगों की मौत की खबर आई. इससे पहले ओडिशा में पिछले हफ्ते लू के कारण एक शख्स की मौत हो गई थी. मौसम विभाग के अनुसार, 'एक मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के कई स्थानों पर, झारखंड के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

इससे पहले मौसम विभाग ने 28 अप्रैल को पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई थी और 1 मई तक अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति की जानकारी दी थी.

मौसम विभाग के अनुसार 29 अप्रैल से 1 मई तक तेलंगाना, कोंकण और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, पश्चिम असम, मेघालय, त्रिपुरा, केरल, माहे और तटीय कर्नाटक में 2 मई तक गर्म और ह्यूमड मौसम की स्थिति बनी रहेगी.

बारिश की भविष्यवाणी
मौसम विभाग ने 29-30 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा, '29 से 30 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.'

हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि की उम्मीद
इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि भी हो सकती है. इसके अलावा 29 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने 29 अप्रैल से 3 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश और असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में काफी तेज बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं, 1-2 मई को अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में और 2 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में नदी में गिरा वाहन, छह लापता, तीन को बचाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details