दिल्ली

delhi

फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे, भारत यात्रा की शुरुआत जयपुर से करेंगे

By PTI

Published : Jan 24, 2024, 4:48 PM IST

French President Emmanuel Macron : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दो दिन के दौरे पर भारत आएंगे. इससे पहले वह जयपुर में कई स्थानों पर जाने के अलावा पीएम मोदी के साथ रोड शो करेंगे. Republic Day

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को भारत के दो-दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं और इस यात्रा की शुरुआत वह राजस्थान की राजधानी जयपुर से करेंगे. वह गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में आमेर का किला, हवा महल और खगोलीय प्रेक्षण स्थल 'जंतर मंतर' जाएंगे. मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने जा रहे 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. वह इस भव्य कार्यक्रम में शामिल होने वाले फ्रांस के छठे नेता होंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है. मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोड शो में भी हिस्सा लेंगे. दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि जयपुर में राष्ट्रपति मैक्रों आमेर का किला, जंतर मंतर और हवा महल जाएंगे, साथ ही रोड शो में भी शामिल होंगे.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान गुरुवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा और उसी दिन रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा. रोड शो शाम छह बजे जंतर-मंतर इलाके से शुरू होगा, वहीं मोदी और मैक्रों के बीच वार्ता शाम 7:15 बजे प्रारंभ होगी. सूत्रों ने बताया कि इस दौरान डिजिटल क्षेत्र, रक्षा, व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा और भारतीय छात्रों के लिए वीजा मानदंडों को आसान बनाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत केन्द्रित रहेगी. उम्मीद की जा रही है कि बातचीत के दौरान फ्रांस से 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू विमान और तीन स्कार्पीन पनडुब्बियों की खरीद के भारतीय प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें - गणतंत्र दिवस 2024: कर्तव्य पथ पर दिखेगा महिला CISF दस्‍ते का दम, पूरी दुनिया को देंगी महिला सशक्तिकरण का संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details