दिल्ली

delhi

कर्नाटक: जयशंकर आज आचार्य लोकेश मुनि को सम्मानित करेंगे

By ANI

Published : Feb 28, 2024, 9:46 AM IST

Jaishankar confer Acharya Lokesh Muni: कर्नाटक के हुबली में एक कार्यक्रम के दौरान आचार्य लोकेश मुनि को 'वैश्विक जैन शांति दूत' के रूप में सम्मानित किया जाएगा.

Jaishankar to confer Acharya Lokesh Muni as Global Jain Peace Ambassador (photo PIB)
जयशंकर आचार्य लोकेश मुनि को वैश्विक जैन शांति राजदूत के रूप में सम्मानित करेंगे (फोटो पीआईबी)

हुबली: विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को कर्नाटक में एक कार्यक्रम के दौरान अहिंसा विश्व भारती और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक आचार्य लोकेश मुनि को 'वैश्विक जैन शांति राजदूत' के रूप में सम्मानित करेंगे. यह समारोह आज कर्नाटक के हुबली वरूर में जैन तीर्थ केंद्र, नवग्रह तीर्थ क्षेत्र द्वारा आयोजित किया जाएगा.

यह सम्मान वैश्विक स्तर पर शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने में आचार्य लोकेशजी के योगदान के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत और जैन धर्म के गौरव को बढ़ाने में उनके प्रयासों की मान्यता में प्रदान किया जाएगा. समारोह दिगंबर जैन और एजीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संस्थापक आचार्य गुणधरनंदीजी की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और कुलपति एस विद्याशंकर भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे. इस कार्यक्रम के दौरान पद्मावती माता शक्तिपीठ की आधारशिला रखी जाएगी. एजीएम ग्रामीण कॉलेज के नए प्रशासनिक ब्लॉक और एजीएम आयुर्वेदिक कॉलेज और अस्पताल के नए ब्लॉक का उद्घाटन भी किया जाएगा.

यह महत्वपूर्ण अवसर घरेलू और वैश्विक स्तर पर आध्यात्मिक विरासत, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए दिगंबर आचार्य गुणधरनंदी और नवग्रह तीर्थ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. यह कार्यक्रम आध्यात्मिकता, शिक्षा और शांति-निर्माण का उत्सव होने का वादा करता है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के सार और वैश्विक कल्याण के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें- यह समझना महत्वपूर्ण है, 'व्हाई भारत मैटर्स': जयशंकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details