उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

20 देशों के राजनायिक पहुंचे बाबा विश्वनाथ के दरबार, मेडिटेशन और पूजा को लेकर पूछे अनगिनत सवाल - Diplomats in Varanasi

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 14, 2024, 4:40 PM IST

वाराणसी में कई देशों के राजदूत और राजनयिक पहुंचे हैं. उन्होंने रविवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन किये.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:वाराणसी में बनारसी साड़ी और बनारसी वस्त्र को प्रमोट करने के लिए आयोजित होने वाले इंटरनेशनल लेवल के फैशन शो में हिस्सा लेने के लिए 20 देश के राजनयिक वाराणसी पहुंचे हैं. राजनयिक को शनिवार को वाराणसी भ्रमण करवाने के बाद गंगा आरती दिखाई गई थी और रविवार (14 अप्रैल 2024) को सभी ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किय.

विभिन्न देशों के राजनयिकों ने श्री काशी विश्वनाथ महादेव का आशीष प्राप्त किया गया. इस अवसर पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने सभी राजनयिकों एवं उनके परिजनों का श्री विश्वनाथ दुपट्टा एवं प्रसाद से स्वागत किया गया. दर्शन के बाद राजनयिकों ने मंदिर सी द्वार के समक्ष फोटो भी खिंचवायी. मॉरीशस, श्रीलंका, सेशेल्स, मोलडोव, घाना, माली, जमैका सहित कई देशों के राजनयिकों ने शैव साधना के संबंध में जिज्ञासा प्रकट की. उन्होंने ध्यान तथा मंदिर आराधना के संबंध में भी प्रश्न पूछे.

मंदिर प्रशासन ने इन जिज्ञासाओं का समुचित समाधान विद्वान अर्चक गुरु से करवाया. अधिक अभिरुचि होने पर समय लेकर आराधना के लिए यात्रा कार्यक्रम बनाने का आमंत्रण भी दिया गया. राजनयिकों ने मंदिर के साथ ही मंदिर प्रशासन एवं अर्चक के साथ भी फोटो खिंचवाने का आग्रह किया. इसके बाद मंदिर प्रशासन ने मंदिर में ही इन सभी की ग्रुप फोटो भी ली.

इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन (आईएमडी) की तरफ से प्रयास:धरोहर काशी की कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद सदस्य और आईएमएफ कन्वीनर सतनाम सिंह संधू के अलावा 20 देशों से आये राजदूत और राजनयिक शामिल होने बनारस आये हैं.


ये भी पढ़ें- मायावती ने सहारनपुर से किया चुनावी शंखनाद, बोलीं- कांग्रेस दलित विरोधी, सत्ता में नहीं होगी भाजपा की वापसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details