दिल्ली

delhi

कश्मीर: रमजान से पहले बढ़ी खजूर और तरबूज की मांग

By PTI

Published : Mar 11, 2024, 5:18 PM IST

रमजान के महीने से पहले कश्मीर के बाजारों में फलों की डिमांड बढ़ गई है. इनमें सबसे ज्यादा तरबूज और खरबूजा की मांग हो रही है, जो आम लोगों को के बजट में है.

Ramzan first fast will begin on Monday, March 11, 2024 in India
सोमवार को दिख सकता है चांद, मंगलवार को रखा जाएगा पहला रोजा

श्रीनगर:कश्मीर के बाज़ारों में खजूर और तरबूज़ों की बाढ़ आ गई है, क्योंकि घाटी के मुसलमानों के मंगलवार से रमजान के महीने में रोजे शुरू करने की संभावना है. बता दें, भारत में पहला रोजा 11 तारीख मंगलवार को रखा जाएगा.

दुकानों और ठेले विक्रेताओं ने खजूर और तरबूजों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया है. उन्हें रमजान की शुरुआत के साथ बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.

सोमवार को चांद दिखने के बाद मंगलवार से मुसलमान रोजा शुरू करेंगे. वे हर रात सुबह होने से दो घंटे पहले उठकर भोजन करेंगे और पूरे दिन कुछ भी खाने-पीने से दूर रहेंगे. रोजा सूर्यास्त के तुरंत बाद तोड़ा जाता है, और खोलने के लिए खजूर और तरबूज पसंदीदा भोजन हैं. हालांकि, डीलर इस बात से हैरान हैं कि अभी इन उत्पादों की ज्यादा मांग नहीं है.

खजूर के थोक आपूर्तिकर्ता अब्दुल रशीद ने कहा, 'आमतौर पर, लोग उपवास का महीना शुरू होने से कम से कम एक सप्ताह पहले खजूर खरीदना शुरू कर देते हैं, लेकिन इस साल बिक्री उतनी अच्छी नहीं है'.

तरबूज की बिक्री भी कम रही है, क्योंकि कुछ डॉक्टरों ने रमजान की मांग को पूरा करने के लिए कृत्रिम रूप से पकाए गए फल का सेवन करने के खिलाफ चेतावनी दी है.

डॉ. मुदासिर अहमद ने कहा, 'यह तरबूज का मौसम नहीं है. लोगों को इस फल से बचना चाहिए क्योंकि तेजी से विकास के लिए वृद्धि हार्मोन और पकाने वाले एजेंटों का अंधाधुंध उपयोग किया जाता है. ये रसायन मनुष्यों में कैंसर का कारण बन सकते हैं'.

पढ़ें:जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुड़गांव बेस्ड हाइड्रोलिक ब्लॉकिंग बोलार्ड बनाने वाली कंपनी को किया ब्लैकलिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details