दिल्ली

delhi

पंजाब में कांटे की टक्कर! कांग्रेस के ये 4 बड़े दिग्गज AAP के खिलाफ ठोकेंगे ताल! - Lok sabha election 2024

By Amit Agnihotri

Published : Apr 29, 2024, 4:38 PM IST

Congress Heavyweight Candidates: पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पंजाब की चार सीटों पर दिग्गज नेताओं को तैनात किया है. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों के लिए एक जून को मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी.

1
1

नई दिल्ली:कांग्रेस ने पंजाब में आम आदमी पार्टी को टक्कर देने के लिए सोमवार को एक और कैडिंडेट लिस्ट जारी की. कांग्रेस की तरफ से जारी नई लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, जिन्हें लुधियाना से टिकट दिया गया है. बता दें कि इस सीट से मौजूदा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू बीजेपी में शामिल हो गए हैं. वहीं, खडूर साहिब लोकसभा सीट से कुलबीर सिंह जीरा, कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा को गुरदासपुर से टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने इस बार खडूर साहिब लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद जसवीर सिंह गिल को टिकट नहीं दिया है. वहीं पार्टी ने पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला से आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से वर्तमान सांसद मनीष तिवारी को इस बार चंडीगढ़ सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

कांग्रेस के 4 दिग्गज AAP के खिलाफ मैदान में
पंजाब के AICC प्रभारी देवेंद्र यादव ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि, पंजाब की चार लोकसभा सीटों पर दिग्गजों को उतारकर कांग्रेस ने बड़ा संदेश देने की कोशिश की है. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी यादव ने कहा कि, वे मजूबत उम्मीदवारों को उतार कर बताना चाहते है कि पंजाब को लेकर कांग्रेस कितनी गंभीर और मजबूत है. पिछले 2019 के चुनावों में, कांग्रेस ने पंजाब की कुल 13 लोकसभा सीटों में से 8 पर जीत हासिल की थी. उस समय पंजाब में बीजेपी और शिअद का गठबंधन था. भाजपा ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा और 2 सीटें जीतीं और शिअद ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा और 2 सीटें जीतीं. हालांकि, इस बार वे अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं.

'अलग होकर भी एक हैं शिअद और बीजेपी'
ईटीवी भारत से बातचीत में पंजाब प्रदेश कांग्रेस इंचार्ज देवेंद्र यादव ने आगे कहा कि, पंजाब में भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल का अब कोई प्रभाव नहीं रहा. हालांकि, वे आपस में मिले हुए हैं. उन्होंने कहा कि, पंजाब में उनका मुकाबला सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी से है. यादव ने कहा कि, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस केंद्र की नीतियों को निशाना बना रही है. देवेंद्र यादव ने कहा कि, वैसे पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं, लेकिन दोनों पार्टियां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सहयोगी हैं. उन्होंने कहा कि, अरविंदर सिंह लवली ने व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के कारण इस्तीफा दिया है. उन्होंने पहले दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन को मंजूरी दे दी थी. हालंकि, उन्हें नहीं लगता कि उनके इस्तीफे से पंजाब चुनाव पर इसका कोई प्रभाव पड़ेगा.

कांग्रेस ने इन पर भरोसा जताया
इससे पहले, कांग्रेस ने पंजाब में छह उम्मीदवारों की घोषणा की थी. कांग्रेस ने पटियाला से धर्मवीर गांधी को टिकट दी है. वहीं, अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला, फतेहगढ़ साहिब से अमर सिंह, भटिंडा से जीत मोहिंदर सिंह, संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा को टिकट दिया है. कांग्रेस की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब की हॉट सीट जालंधर से उम्मीदवार घोषित किया है. पंजाब के पूर्व सीएम चन्नी एक दलित नेता हैं. कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताते हुए मैदान में उतारा है. जालंधर में एससी मतदाता काफी महत्वपूर्ण हैं.

कांग्रेस की पंजाब में AAP के खिलाफ रणनीति
कुल मिलाकर पंजाब में एससी वोटरों की संख्या करीब 32 फीसदी है. बता दें कि, चन्नी के नामांकन से पार्टी के पूर्व सांसद संतोख चौधरी का परिवार काफी नाराज हो गया था, जिनकी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मृत्यु हो गई थी. वहीं, पटियाला में धर्मवीर गांधी का मुकाबला मौजूदा सांसद परनीत कौर से है. परनीत कौर अपने पति और पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बाद बीजेपी में शामिल हुई थीं. वहीं, अमृतसर में कांग्रेस उम्मीदवार औजला का मुकाबला बीजेपी के तरणजीत सिंह संधू से है, जो अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत हैं. चंडीगढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी बीजेपी के संजय टंडन को कड़ी टक्कर देंगे.

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने पंजाब के 4 उम्मीदवारों के नाम किए जारी, प्रदेश अध्यक्ष राजा वड़िंग को लुधियाना से बनाया प्रत्याशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details