राजस्थान

rajasthan

मोदी की गारंटी के मुकाबले राहुल गांधी ने किए इन पांच कानून के वादे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 7, 2024, 4:30 PM IST

राजस्थान के बांसवाड़ा में गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की न्याय यात्रा पहुंची. यहां राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किए.

राहुल गांधी की बांसवाड़ा में सभा
राहुल गांधी की बांसवाड़ा में सभा

राहुल ने बीजेपी पर साधा निशाना

बांसवाड़ा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को बांसवाड़ा में अपनी न्याय यात्रा के दौरान पहुंचे. इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किए. सभा के दौरान राहुल गांधी ने वादा किया कि यदि उनकी सरकार बनी तो पांच कानून विशेष रूप से लागू किए जाएंगे. मोदी की गारंटी के मुकाबले यह पांच कानून हर आम व्यक्ति के लिए बताए गए हैं. इसमें सबसे बड़ा कानून हर युवा के लिए अप्रेंटिस का अधिकार जिसमें पहले साल में उसे ₹100000 भी मिलेंगे.

राहुल ने किए पांच कानून के वादे : मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से राहुल गांधी की न्याय यात्रा ने राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में प्रवेश किया. राहुल गांधी खुली जीप में बैठकर बांसवाड़ा पहुंचे. यहां शहर में करीब 20 मिनट का रोड शो किया और दो जगह उनका स्वागत और सम्मान भी किया गया. डूंगरपुर रोड स्थित कॉलेज ग्राउंड में राहुल गांधी ने सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा यदि सरकार उनकी बनेगी तो पांच कानून लागू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र में हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले तीस लाख नौकरियां देना प्राथमिकता होगी. दूसरा अप्रेंटिस का अधिकार. तीसरा पेपर लीक के खिलाफ पूरे देश में कानून बनेगा. चौथा छोटे-मोटे रोजमर्रा के काम करने वाले लोगों के लिए कानून बनाया जाएगा, जिससे उन्हें सम्मान मिल सके. पांचवा देश में ₹5000 करोड़ रुपए का बजट तय किया जाएगा जो हर जिला लेवल पर होगा, जिससे कोई भी गरीब आम अपना स्टार्टअप मदद लेकर शुरू कर सकेगा.

पढ़ें: गजेंद्र सिंह बोले- 400 पार का नारा भी सफल होगा, नकल के खेल में अभी और चेहरे आएंगे सामने

आदिवासियों का अपमान करती है भाजपा :राहुल गांधी ने कहा भारतीय जनता पार्टी हमेशा आदिवासियों का अपमान करती है. देश के सर्वोच्च पद पर राष्ट्रपति को बिठा दिया पर राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समहारोह में उनको नहीं बुलाया गया. नई संसद भवन का उद्घाटन हुआ तब भी राष्ट्रपति को नहीं बुलाया गया. देश की किसी भी बड़ी कंपनी या किसी भी प्रदेश और देश की इकोनॉमी चलने वाले 50-60 लोगों की कंपनियों की जांच हो कहीं पर भी आदिवासी नहीं मिलेगा. किसी भी उद्योगपति से जुड़े बड़े कारखाने और संस्थान देख लो कहीं पर भी आदिवासी नहीं मिलेगा.

देश दो हिस्सों में बंटा : राहुल गांधी ने कहा देश दो हिस्सों में बंट गया है. एक हिस्से में 95% लोग हैं जिसमें गरीब, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, गरीब सामान्य जन भी शामिल हैं. यदि ₹100 खर्च किए जाते हैं तो इस 95% आबादी को केवल 10 पैसे खर्च करने का अधिकार मिलता है. इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी हिस्सेदारी कितनी है. देश की यह सरकार आपके बारे में कितना सोचती है.

पढ़ें: राजस्थान की Hot Seats जहां बीजेपी के 'मिशन 25' को मिल सकती है चुनौती

स्थानीय नेताओं ने भी किया सम्मान :बांसवाडा विधायक अर्जुन सिंह बामनिया, नगर सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी, उप जिला प्रमुख डॉक्टर विकास बामनिया सहित तमाम लोगों ने राहुल गांधी का स्वागत और सम्मान किया. जनसभा को प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली सहित कई बड़े राष्ट्रीय स्तर के नेताओं ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता जय राम रमेश सहित बड़ी संख्या में राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेता यहां पहुंचे थे.

आगे का यह रहेगा कार्यक्रम :राहुल गांधी कुशलगढ़ विधानसभा में जाएंगे यहां भील कुआं में उनका एक कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम के लिए गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान तीनों जगह से लोग एकत्रित हो रहे हैं. इसके बाद देर शाम तक न्याय यात्रा गुजरात बॉर्डर पर पहुंचेंगी. यहीं से उनकी यात्रा गुजरात में प्रवेश कर जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details