उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सात के बजाय तीन से चार चरणों में होना चाहिए लोकसभा चुनाव, देश का समय और पैसा बचताः मायावती

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 17, 2024, 7:15 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान के बाद इसे लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती की टिप्पणी सामने आई है. चलिए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा है.

asf
asdf

लखनऊः बसपा सुप्रीम मायावती ने चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर स्वागत किया है. साथ ही लिखा है कि यदि यही चुनाव सात के बजाए तीन से चार चरणों में होते तो देश का समय और पैसा बचता.

बसपा सुप्रीमो ने लिखा है कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव का जो ऐलान किया गया है उसका बीएसपी स्वागत करती है. उन्होंने लिखा है कि यह चुनाव सात चरणों में करीब ढाई महीने में पूरा होगा. यदि यही चुनाव कम से कम समय यानी तीन से चार चरणों में होता तो अच्छा होता. इससे देश के समय और संसाधन दोनों का लाभ होता. साथ ही अन्य कई समस्याएं भी इससे दूर होती.

उन्होंने लिखा है कि चुनाव के खर्चीले और लंबे समय तक खींचे जाने से गरीबों और उपेक्षितों के सहारे चलने वाली बसपा के लिए धनवान पार्टियों का ईमानदार तरीक से मुकाबला करना कठिन हो जाता है. साथ ही उन्होंने लिखा है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव का निष्पक्ष होना बेहद जरूरी है. साथ ही निर्वाचन आयोग से उन्होंने मांग की है कि चुनाव में सरकारी मशीनरी का कोई भी दुरुपयोग रोका जाए ताकि चुनाव निष्पक्ष हो सकें.

गौरतलब है कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सात चरणों में लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान किया था. यूपी की सभी सीटों पर चुनाव सात चरणों में होंगे. यह पूरी प्रक्रिया अप्रैल से शुरू होकर जून तक चलेगी. चुनाव आयोग के ऐलान के बाद मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसे लेकर टिप्पणी की है.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव; यूपी में सभी 7 चरणों में मतदान, 4 जून को आएगा परिणाम; जानिए कब कहां होगी वोटिंग

ये भी पढ़ेंःयूपी में आचार संहिता लागू; लोकसभा के साथ 4 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव; जानिए आपके शहर में कब मतदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details