बिहार

bihar

Nitish Kumar Oath Ceremony: 9वीं बार सत्ता में वापस लौटे नीतीश कुमार, CM पद की ली शपथ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 28, 2024, 8:15 AM IST

Updated : Jan 28, 2024, 5:31 PM IST

Nitish Kumar Oath Ceremony : बिहार में पिछले 72 घंटे से जारी सियासी उठापटक के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार सुबह राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीपा सौंप दिया. इसके साथ ही महागठबंधन की सरकार गिर गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम आवास में जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक बुलाई थी. बैठक के बाद सीएम राजभवन के लिए निकले और गर्वनर को इस्तीफा सौंपा. इसके बाद नीतीश कुमार ने बताया कि आखिर उन्होंने महागठबंधन क्यों छोड़ा. पढ़ें पूरी खबर

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को जेडीयू विधानमंडल दल की बैठकमें फिर से बीजेपी के साथ सरकार बनाने को लेकर सभी नेताओं से सहमति ली. वैसे तो जेडीयू के नेता पहले से कहते रहे हैं कि नीतीश कुमार जो भी फैसला लेंगे, हम साथ हैं. ऐसे में बैठक में सभी विधायक और विधान पार्षदों ने नीतीश को ही फैसला लेने के लिए अधिकृत किया, जिसके बाद नीतीश कुमार ने बैठक में इस्तीफे की घोषणा की और बीजेपी के साथ सरकार बनाने का फैसला किया.

Bihar Political Crisis Live Updates :

  • निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने सम्राट चौधरी को शपथ दिलाई. सुमित कुमार सिंह राजपूत जाति से आते हैं और नीतीश सरकार में मंत्री रह चुके हैं.
  • जीतन राम मांझी के बेटे और हम नेता संतोष कुमार सुमन ने भी मंत्री पद की शपथ ली.
  • बिजेंद्र प्रसाद यादव के बाद डॉ. श्रवण कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने सम्राट चौधरी को शपथ दिलाई.
  • विजय कुमार चौधरी के बाद जेडीयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.
  • जेडीयू के विजय कुमार चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने सम्राट चौधरी को शपथ दिलाई.
  • विजय कुमार सिन्हा ने बिहार के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने शपथ दिलाई.
  • सम्राट चौधरी ने ली शपथ : बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी बनाए गए बिहार के डिप्टी सीएम, ली पद और गोपनीयता की शपथ. पद की शपथ लेते ही लगे जय श्री राम के नारे.
  • नीतीश ने 9वीं बार ली CM पद की शपथ :नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.
  • जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे.
  • राज्यपल से मिले जेपी नड्डा:इस बीच, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर से मुलाकात की. इस दौरान उनके साथ उपेंद्र कुशवाहा, सम्राट चौधरी और चिराग पासवान भी नजर आए.
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंचे : जेडी नड्डा शपथग्रहण में शामिल होंगे. जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार थोड़ी देर में बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राजभवन में इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं.
  • नीतीश के इस्तीफे पर क्या बोले तेजस्वी? :आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, मैं जो कहता हूं वह करता हूं. आप लिखकर ले लीजिए जेडीयू पार्टी 2024 में ही खत्म हो जाएगी. अभी खेल शुरु हुआ है, अभी खेल बाकी है. हमने जो काम किया है उसका श्रेय हम क्यों न लें?. जो सीएम कहते थे कि नौकरी देना असंभव है, हमने नौकरियां दीं और दिखाया कि यह संभव है.
  • राजभवन में शपथ की तैयारी : पहुंचने लगे विधायक विधान पार्षद और अन्य अतिथि. मंगल पांडे, नितिन नवीन, जेडीयू एमएलसी संजय सिंह भी पहुंचे. जेडीयू के वरिष्ठ नेता विजेंद्र यादव भी पहुंचे, मंत्री पद की लेंगे शपथ.
  • बिहार में नई सरकार, नया पोस्टर : बिहार में JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर लगाए गए. पोस्टर में लिखा है, 'नीतीश सब के हैं', सब पर बीस नीतीश, कोटि कोटि बधाई.
  • 'शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे होगा, वहां सभी विधायक मौजूद रहेंगे'- बिहार बीजेपी विधायक दल के उपनेता विजय सिन्हा
  • पटना के लिए निकले जेपी नड्डा :बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा अपने आवास से पटना के लिए रवाना हुए. थोड़ी देर में पटना पहुंचेंगे और नई सरकार के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे.
  • औवेसी ने तेजस्वी से पूछा सवाल :AIMIM प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने कहा, "नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और प्रधानमंत्री मोदी को बिहार की जनता से माफी मांगनी चाहिए. तीनों पार्टियों ने मिलकर बिहार की जनता को धोखा दिया है. इसमें सबसे बड़ी भूमिका नीतीश कुमार की है. नीतीश कुमार ने हर चीज का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और उनकी बात का कोई भरोसा नहीं है. मैं शुरू से कह रहा था कि वे फिर से बीजेपी में जाएंगे. हम तेजस्वी यादव से पूछना चाहते हैं कि उन्हें अब कैसा लग रहा है?."
  • RJD की विदाई, सुशासन स्थापित- विजय सिन्हा : बिहार बीजेपी विधायक दल के उपनेता विजय सिन्हा ने कहा कि, आरजेडी की विदाई करके फिर से सुशासन स्थापित करने के लिए हम संकल्पित हैं."
  • ऐसे दलों और नेताओं को नकार देगी जनता- तारिक अनवर : वहीं कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि बिहार की जनता इस बार बहुत सोच-समझकर फैसला लेगी और ऐसे दलों और नेताओं को नकार देगी जो उनकी भावनाओं के विपरीत काम करते हैं.''
  • ये मंत्री भी ले सकते हैं शपथ:सूत्रों की माने तो बीजेपी से 3 मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, विजय सिन्हा, सम्राट चौधरी. जेडीयू से 3 मंत्री श्रवण कुमार, विजेन्द्र यादव और विजय चौधरी. हम से संतोष सुमन और निर्दलीय सुमित कुमार सिंह शपथ ले सकते हैं.
  • क्या बोले भूपेश बघेल ? : छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने कहा, "जिस तरह से उनकी (नीतीश कुमार) गतिविधियां थी उससे लोगों को शंका थी कि ये बीच में गड़बड़ करेंगे और उन्होंने की. इससे कोई कमजोरी INDIA गठबंधन में नहीं आएगी बस उनकी जो थोड़ी बहुत विश्वसनीयता थी वह भी खत्म हो गई."
  • नीतीश के साथ बीजेपी- नित्यानंद राय : केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, "नीतीश कुमार कह रहे थे कि आरजेडी के लोग लगातार काम नहीं करने दे रहे थे, उनका जो 15 वर्षों का शासनकाल था उसमें जो जंगलराज स्थापित हुआ था, उसी प्रकार के जंगलराज की कोशिश आरजेडी द्वारा की जा रही थी. बीजेपी बिहार के हित, विकास, सुरक्षा, विधि-व्यवस्था के लिए नीतीश कुमार के साथ मिलकर सरकार बनाएगी."
  • मैं शपथ ग्रहण समारोह में जा रहा हूं- चिराग :लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "आने वाले दिनों में सरकार की क्या रूपरेखा होती है, एजेंडे में किस-किस चीज को जोड़ा जाता है. इन विषयों पर चर्चा होगी. आज महत्वपूर्ण था कि मौजूदा और पूर्व मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) पहले इस्तीफा दें और उसके बाद वे पुन: शपथ लें. मैं NDA के सहयोगी के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहा हूं."
  • वे गिरगिटों को कड़ी टक्कर देते हैं - जयराम रमेश :कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ''मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस्तीफा दिया है इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि वे बहुत अनुभवी व्यक्ति हैं. वे बार-बार अपना राजनीतिक रंग बदलते हैं और राजनीतिक रंग बदलने में वे गिरगिटों को कड़ी टक्कर देते हैं. बिहार की जनता उन्हें और उन्हें दिल्ली से नचाने वालों को सही जवाब देगी."
  • 'बिहार में 40 की 40 सीटें मिलेंगी' :बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, "जब उसका (INDIA गठबंधन) प्रमुख सूत्रधार (नीतीश कुमार) यह कह रहा है तो कोई भविष्य है क्या उसका? प्रधानमंत्री के पद की कोई वैकेंसी नहीं है. लोकसभा चुनाव में NDA की जीत होगी और बिहार में 40 की 40 सीटें मिलेंगी."
  • कुछ घंटों में नई सरकार - सुशील मोदी :बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा, "नीतीश कुमार ने इस्तीफा देने का जो निर्णय लिया, उसका हम स्वागत करते हैं. मुझे मालूम था कि आरजेडी-जेडीयू का अस्वाभाविक गठबंधन है. बीजेपी और जेडीयू मिलकर बिहार में सरकार बनाएगी. अगले कुछ घंटों में नई सरकार का गठन हो जाएगा."
  • NDA विधायक दल के नेता चुने गए नीतीश:इस बीच खबर है कि नीतीश कुमार NDA विधायक दल के नेता चुने गए है. वहीं, नीतीश कुमार का काफिला एक बार फिर राजभवन पहुंचा है. बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. खबरों की माने शाम 5 बजे शपथ ग्रहण होगा.
  • 'बिहार के हित में निर्णय'- संजय जयसवाल: बीजेपी नेता संजय जयसवाल ने कहा, "जिस तरह से दिसंबर में परिस्थितियां बन रही थी उससे बिहार बंगाल के समान हो जाता जहां हर व्यक्ति को डर के साये में जीना पड़ता. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के हित में निर्णय किया है."
  • 'सर्वाइवल के दौर से गुजर रही कांग्रेस'- जेडीयू :वहीं जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, "कांग्रेस का एक भाग INDIA गठबंधन के नेतृत्व को हड़पना चाहता है. 19 दिसंबर को INDIA गठबंधन की जो बैठक हुई थी उसमें एक साजिश के तहत INDIA गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सुझाया गया जबकि मुंबई में जो बैठक हुई थी उसमें कहा गया था कि बिना किसी का नाम आगे किए INDIA गठबंधन काम करेगा. कांग्रेस पार्टी सर्वाइवल के दौर से गुजर रही है."
  • नीतीश के इस्तीफे पर क्या बोले खरगे? :बिहार के मुख्यमंत्री पद से नीतीश कुमार के इस्तीफे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "बिहार के उपमुख्यमंत्री (तेजस्वी यादव) और लालू प्रसाद यादव ने इस बारे में संकेत दिया था और आज यह सच हो गया 'ऐसे देश में बहुत सारे लोग हैं, आया राम गया राम'."
  • 'यह मेरे लिए भावुक क्षण'- सम्राट चौधरी:बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, "यह मेरे लिए भावुक क्षण है कि आज सरकार में काम करने के लिए विधानमंडल के नेता के तौर पर मेरा चयन किया गया. मैं पार्टी नेतृत्व और सभी विधायकों का धन्यवाद देता हूं."
  • 'राज्य के लोगों के कल्याण के लिए' - विनोद तावड़े: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा, "विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से राज्य के लोगों के कल्याण के लिए बीजेपी, जेडीयू और अन्य एनडीए सहयोगियों के साथ बिहार में एनडीए सरकार बनाने का प्रस्ताव पारित किया. सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया है."
  • नीतीश का इस्तीफा, क्या बोले गिरिराज सिंह? : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "नीतीश कुमार को मैं धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया. उनकी जो भी मजबूरी रही लेकिन बिहार पेशोपेश में था, डेढ़ साल में बिहार में जंगलराज 2 की स्थिति आ गई थी. अगर तेजस्वी यादव की ताजपोशी हो जाती तो बड़ी कठिनाई होती. भाजपा जंगलराज नहीं आने देगी."
  • 'पल्टीमार राजनीति फिर जग गई'- आरजेडी : RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "हमारे 15 महीनों के कार्य और NDA के जितने दिनों का शासन रहा उसमें हमारा 15 महीनों का शासनकाल भारी है. तेजस्वी यादव ने काम किया है, काम करेंगे, जनता के बीच जाएंगे और NDA और नीतीश की नांव को डुबाएंगे. पल्टीमार राजनीति फिर जग गई."
  • अब बीजेपी संग बनेगी नई सरकार, 9वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे नीतीश :नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को सौंपा. राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री नियुक्त किया.
  • BJP कोटे से 2 डिप्टी CM बनेंगे :बीजेपी विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है. सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा विधायक दल के उपनेता चुने गए. बिहार प्रभारी विनोद तावड़े और प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने नीतीश कुमार को समर्थन का ऐलान किया. सम्राट चौधरी ने कहा कि संजय झा प्रस्ताव लेकर आए थे और उसे हम लोगों ने स्वीकार कर लिया.
  • नीतीश ने बताया, आखिर क्यों छोड़ा महागठबंधन:मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज इस्तीफा दे दिया है. हमने सरकार समाप्त करने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि सभी की बात सुनी गई. इसके बाद पार्टी के अंदर सभी लोगों की राय ली गई, तब जाकर सरकार समाप्त करने का फैसला लिया गया. महागठबंधन से अलग होने की बात पर उन्होने कहा कि हालात ठीक नहीं लग रहा था. उन लोगों की तरफ से जो काम को लेकर दावा हो रहा था हमारी पार्टी को ठीक नहीं लग रहा था.
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. नीतीश राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा है. इससे पहले उन्होंने विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अब इस्तीफे का समय आ गया है. इसके बाद मुख्यमंत्री राजभवन पहुंचे और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया.
  • बिहार के मुख्यमंत्री और JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार पटना स्थित अपने आवास से रवाना हुए. नीतीश कुमार राज्यपाल को इस्तीफा सौंपेंगे और शाम तक मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे-सूत्र
  • राज्यपाल से मांगा मिलने का समय : सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा है. बताया जाता है कि नीतीश इस्तीफा देंगे. साथ ही गर्वनर से मिलकर समर्थन की चिट्ठी भी सौंप सकते हैं. चर्चा है कि नीतीश कुमार 11:30 बजे राजभवन जा सकते हैं.
  • सीएम आवास की सुरक्षा बढ़ी:बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच एक अण्णे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. राजभवन और मुख्यमंत्री आवास आने वाले जो भी रास्ते हैं, उन्हें भी आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है.
  • जेडीयू नेताओं के आने का सिलसिला: नीतीश कुमार के करीबी मंत्री संजय झा, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर, सांसद आलोक कुमार सुमन समेत कई मंत्री, सांसद, विधायक और विधान पार्षद मुख्यमंत्री आवास पर आज सुबह पहुंचे थे. जिसके बाद बैठकों का दौर जारी था. एक घंटे तक चली जेडीयू की बैठक खत्म हो गई है.
  • क्या बोले गिरिराज सिंह? : बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "जब राजनीतिक गतिविधि उथल-पुथल होती है तो स्वाभाविक है कि इसका प्रभाव-दुष्प्रभाव राजनीतिक दलों पर होता है। बिहार में भाजपा एक सशक्त राजनीतिक दल है. विधायकों के साथ कल भी बैठक हुई थी और आज भी हम बैठक करेंगे. बैठक का सिलसिला जारी रहेगा. बीजेपी गंभीरता से इसे देख रही है और परिस्थितियां स्पष्ट सामने आने पर पार्टी का नेतृत्व इस पर निर्णय लेगा."
  • JDU पर भड़की RJD :बिहार में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "अब तो जनता भी कह रही है कि देखा है पहली बार ऐसी पलटीमार सरकार. अब जो भी होगा जनता सब देख रही है. नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव जब सरकार में उपमुख्यमंत्री बनें, तो 15 महिनों के कामों को कोई नहीं भुला सकता. यह हमारी उपलब्धि है. आगे जो भी होगा उसका सामना किया जाएगा."
  • 'आगे जो भी होगा देखेंगे' - शक्ति यादव : वहीं आरजेडी नेता शक्ति यादव ने कहा कि लालू यादव, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाई थी. प्रस्ताव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का था. सरकार जनहित में काम कर रही थी. जनता के भरोसा पर काम हो रहा था. नौकरी, आरक्षण, जातीय गणना पर काम हुआ. देश ने इसे मॉडल माना. लेकिन बीजेपी ने सत्ता के लालच में इतनी व्याकुल हो गई कि षडयंत्र करने लगी. आने दीजिए, इस्तीफा होगा तो बात सामने खुल कर आएगी.
  • सभी 40 सीटें जीतेंगे- बीजेपी : बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े पटना स्थित बिहार भाजपा कार्यालय पहुंचे. इस बीच विधायक राम सिंह ने कहा, "लोकसभा चुनाव को लेकर बैठकें चल रही हैं. ऊपर से जो आदेश आएगा उसे लागू किया जाएगा. जेपी नड्डा यहां आ रहे हैं. हम सभी 40 सीटें जीतेंगे."
  • जेडीयू का कांग्रेस पर बड़ा हमला :वहीं जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा, ''कांग्रेस पार्टी के राहुल गांधी को पदयात्रा करने का अधिकार है लेकिन उस पदयात्रा का जो नतीजा आ रहा है कि बंगाल गए तो ममता बनर्जी दरकिनार हो गईं, बिहार में प्रवेश करने वाले हैं तो यहां राजनीतिक घटनाक्रम बदल रहा है. इसीलिए स्वाभाविक रूप से राहुल गांधी को आत्मचिंतन करना चाहिए कि रणनीति में चूक कहां है कि जहां हम जाते हैं वहां सहयोगी दरकिनार होने लगते हैं.''

क्या करेंगे बिजेंद्र और ललन सिंह?:इस बैठक में यह देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार के फैसले का क्या कोई विरोध भी करता है, क्योंकि लगातार यह चर्चा सियासी गलियारों में होती रही है कि मंत्री बिजेंद्र यादव और पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह फैसले से खुश नहीं हैं. इनका विरोध होता है तो किस स्तर का होता है, यह बेहद अहम होगा. 27 जनवरी को आरजेडी विधानमंडल दल की भी बैठक हुई, जिसमें सभी विधायकों ने लालू यादव को फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया है. आरजेडी नीतीश कुमार के फैसले के बाद अपनी रणनीति का आगे खुलासा करेगा.

नीतीश को बीजेपी-हम का समर्थन!:दूसरी तरफ बीजेपी विधान मंडल दल की बैठक में सभी 78 विधायकों से जो जानकारी मिल रही है, सिग्नेचर करा लिया गया है और हम की बैठक में भी 4 विधायकों से सिग्नेचर करा लिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब अपने विधानमंडल दल की बैठक कर लेंगे तो बीजेपी और हम की तरफ से उन्हें विधायकों का हस्ताक्षर वाला पत्र सौंपा जाएगा, जिसे लेकर मुख्यमंत्री राजभवन जा सकते हैं.

शाम तक हो सकता शपथ ग्रहण:अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मुख्यमंत्री कौन सा कदम उठाते हैं यदि आज ही इस्तीफा देते हैं, जिसकी संभावना ज्यादा है. क्या राज्यपाल की तरफ से आज ही सरकार बनाने का उन्हें न्योता मिलता है या नहीं और सरकार बनाने का न्योता मिलता है तो कौन-कौन शपथ लेंगे, इस पर थोड़ी देर में तस्वीर साफ हो जाएगी.

सुशील मोदी बन सकते हैं डिप्टी सीएम:सबसे अधिक चर्चा बीजेपी की तरफ से सुशील मोदी को लेकर हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दरअसल सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाना चाहते हैं. इसलिए यदि आज शपथ ग्रहण होगा तो मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री के तौर पर सुशील मोदी शपथ ले सकते हैं. कुछ और मंत्रियों का भी शपथ हो सकता है. पूर्व उप- मुख्यमंत्री रेणु देवी को फिर से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है, ऐसी भी चर्चा है.

2020 फॉर्मूले पर फिर से एनडीए सरकार?:सूत्रों के मुताबिक एनडीए की सरकार का 2020 का फार्मूला फिर से लागू किया जा सकता है. जिसमें बीजेपी के 16, जेडीयू के 12, हम के एक और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी मंत्री बनाए गए थे. हालांकि जेडीयू विधान मंडल दल की बैठक को लेकर मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि यह औपचारिक बैठक है.

"हां पार्टी ने रविवार को बैठक बुलाई है लेकिन ये तो औपचारिक बैठक है, जो हमेशा होती रहती है. अब उसमें नीतिगत निर्णय क्या होगी और उस मीटिंग की सूची क्या है, इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है"- नीरज कुमार, मुख्य प्रवक्ता, जनता दल यूनाइटेड

ये भी पढ़ें:

आज का दिन बिहार की राजनीति के लिए बेहद अहम, नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा मिलने का वक्त!

तो क्या बिहार में 'खेला' होना बाकी है! सम्राट चौधरी बोले- नीतीश कुमार ना ही इस्तीफा दिए हैं, ना ही समर्थन वापस लिए हैं

'बिहार में बहार है, बिना मांझी सब बेकार है'- हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने पोस्टर लगाकर NDA को दिखाये 'तेवर'

'बिहार में अभी खेला होना बाकी है'- आरजेडी विधायकों से बोले, तेजस्वी यादव

कांग्रेस के 16 विधायक पूर्णिया में मौजूद आज पहुंचेंगे बाकी MLA, अखिलेश सिंह ने टूट की बात को किया खारिज

Last Updated : Jan 28, 2024, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details