उत्तराखंड

uttarakhand

भक्ति की शक्ति: खाटू श्याम के दर्शन के लिए 1700 किमी की पदयात्रा, जानें धार्मिक यात्रा का मकसद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 21, 2024, 11:07 AM IST

Updated : Mar 21, 2024, 12:35 PM IST

Khatu Shyam भक्ति में कितनी शक्ति होती है, इसका जीता जागता उदाहरण उत्तराखंड के रामनगर में देखने को मिला है. यहां जागेश्वर धाम से पहुंचा एक भक्त अपने भगवान बाबा खाटू श्याम से मिलने के लिए 1700 किमी की पैदल यात्रा पर निकला है.

Etv Bharat
Etv Bharat

खाटू श्याम के दर्शन के लिए 1700 किमी की पदयात्रा

रामनगर: हारे का सहारा बाबा खाटू श्याम से मिलने का ऐसा जुनून बहुत ही कम भक्तों में होता है. बाबा खाटू श्याम के ऐसे ही एक भक्त के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो उत्तराखंड के जागेश्वर धाम से खाटू श्याम के लिए पैदल ही 1700 किमी के सफर पर निकला है.

यूपी के बिजनौर जिले के नगीना के रहने वाले अमित विश्नोई की बाबा खाटू श्याम के प्रति इनती गहरी आस्था देकर हर कोई अचंभित है. अमित विश्नोई उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर धाम से श्री खाटू श्याम का चिन्ह लेकर पैदल ही श्री खाटू श्याम राजस्थान की 1700 किमी लंबी पैदल तीर्थ यात्रा पर निकले हैं. जगह-जगह अमित विश्नोई का लोग स्वागत कर रहे हैं.

अमित विश्नोई ने बताया कि जागेश्वर धाम से श्री खाटू श्याम तक की उनकी 1700 किमी लंबी ये पैदल यात्रा करीब 42 से 45 दिनों में पूरी होगी. अमित विश्नोई मानते हैं कि श्री खाटू श्याम ही उनकी ये यात्रा पूरी करवाएंगे. वो तो बस बाबा श्री खाटू श्याम को नाम लेकर जागेश्वर धाम से निकले हैं.

अमित विश्नोई ने बताया कि वे जागेश्वर धाम से श्री खाटू श्याम का निशान लेकर यहां से नैनीताल, कालाढूंगी, रामनगर, काशीपुर होते हुए खाटू श्याम धाम पहुंचेंगे. खाटू श्याम को ये निशान चढ़ाने के बाद वो दूसरा निशान लेकर पैदल ही खाटू श्याम से धामपुर नगीना अपने घर पहुंचेंगे.

अमित विश्नोई ने बताया कि इस 1700 किमी की यात्रा को पूरा करने के लिए वो रोजाना करीब 30 से 35 किमी पैदल चलते हैं. अमित विश्नोई 1700 किलोमीटर की ये पैदल तीर्थ यात्रा किसी निजी मकसद से नहीं कर रहे हैं, बल्कि देश में शांति और अमन के लिए कर रहे हैं.

अमित विश्नोई की धामपुर में मोबाइल की दुकान है. उनका मानना है कि जब बाबा खाटू श्याम उनके साथ हैं तो उन्हें कोई परेशानी नहीं हो रही है. उन्हें अपने खाटू श्याम पर पूरा भरोसा है कि वो उनकी इस तीर्थयात्रा को पूरा कराएंगे.

पढ़ें--

Last Updated : Mar 21, 2024, 12:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details