बजट 2021-2022: योगी के बजट में मिली मदरसों को जगह, खिले शिक्षकों के चेहरे

author img

By

Published : Feb 22, 2021, 7:11 PM IST

मदरसे के लिए बजट में क्या है खास

योगी सरकार के बजट का मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों को काफी दिनों से इंतजार था. योगी सरकार ने सोमवार को अपना अंतिम बजट पेश कर दिया है. इसमें अल्पसंख्यक कल्याण को लेकर बजट में 1896 करोड़ की धनराशि की घोषणा की गई है.

लखनऊ: योगी सरकार ने सोमवार को अपना अंतिम बजट पेश कर दिया. 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपये के योगी सरकार के इस पांचवें बजट में अल्पसंख्यक कल्याण के लिए 1896 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है.

बजट से मदरसा शिक्षक हुए खुश

यह भी पढ़ें: UP Budget 2021-22: जानिए, बजट पर क्या बोले व्यापारी और किसान

'बजट का था इंतजार'

मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एजाज अहमद ने कहा है कि काफी दिनों से मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों को राज्य सरकार के बजट का इंतजार था. राज्य सरकार का बजट आया और उसमें 479 करोड़ रुपये मदरसा आधुनिकीकरण योजना के लिए सरकार ने आवंटित किए तो मदरसा शिक्षकों के चेहरे खिल उठे. शिक्षकों को एक बार फिर नई ऊर्जा का अनुभव हुआ.

यह भी पढ़ें: राज्‍य विश्‍वविद्यालयों के लिए 200 करोड़ का तोहफा

'केंद्र से हैं उम्मीदें'

मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों को 4 साल से केन्द्रांश मानदेय नहीं मिला है. इसकी वजह से उनके परिवार भुखमरी की कगार पर हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आधुनिकीकरण योजना के लिए पर्याप्त राज्यांश का बजट में प्रावधान करने की वजह से मदरसा शिक्षकों को बड़ी राहत मिलेगी. एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार भी अपना केंद्राश का बजट बढ़ाएगी और मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों का जो बकाया मानदेय है उसको देगी.

'पीएम के सपने को करेंगे साकार'

उन्होंने 25 हजार मदरसा शिक्षकों की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार का और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि मदरसों की शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए सरकार ने अच्छा बजट दिया है. उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षक पूरी ऊर्जा के साथ प्रधानमंत्री के एक हाथ में कंप्यूटर और एक हाथ मे कुरान के सपने को साकार करेंगे. ये लोग मदरसे की शिक्षा को नया आयाम नई ऊंचाई देंगे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.