जानिए कैसे क्रिकेट के लिए बहुत व्यस्त होगा साल 2022

author img

By

Published : Jan 1, 2022, 3:39 PM IST

Happy New Year  New year 2022  Sports news  Cricket News  very busy year for cricket 2022  खेल समाचार  क्रिकेट न्यूज  हैप्पी न्यू ईयर  साल 2022

कोरोना महामारी के बीच सावधानी से 2021 में क्रिकेट मैच करवाए गए, जिसमें बायो-बबल और क्वॉरेंटीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वहीं, साल 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 विश्व कप और न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया.

नई दिल्ली: साल 2022 में शुरुआती महीनों में दो बड़े टूर्नामेंट होने हैं. उनमें से पहला जनवरी में वेस्टइंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें साल 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. पिछली बार उपविजेता रहा भारत ग्रुप-सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा के साथ है.

दुबई में अंडर-19 एशिया कप जीतने के बाद यश ढुल की टीम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगी. अंडर-19 विश्व कप के लगभग दस महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है. इस विश्व कप में एरोन फिंच की टीम अपना खिताब बचाने को उतरेगी.

वहीं, इंग्लैंड की टीम नजर दूसरी बार टी-20 विश्व कप जीतने पर होगी, जबकि भारत पिछले सीजन में निराशाजनक अभियान के बाद बेहतर करने पर विचार करेगा. इससे पहले, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी.

यह भी पढ़ें: New Year 2022: द्रविड़ ने कोहली एंड कंपनी संग मनाया नए साल का जश्न

सेंचुरियन में जीत के बाद 1-0 से आगे चल रहा भारत, जोहान्सबर्ग और केप टाउन में विजयी प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा. तीन मैचों की सीरीज के बाद, वनडे में केएल राहुल कप्तानी, तो जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी की भूमिका में नजर आएंगे.

इस साल भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सफेद गेंद की सीरीज और दो टेस्ट, उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घर में तीन टी-20 मैच खेलेगा. साथ ही सब ठीक रहा तो अफगानिस्तान को पहली बार किसी वनडे सीरीज में भारत का सामना करते हुए देखा जा सकता है.

फिर, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होना है, जिसमें दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल गया है. लेकिन साल 2021 मई में कोविड-19 के कारण आईपीएल के दूसरे फेस का आयोजन यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था. भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के कारण आईपीएल की मेजबानी के लिए एक अच्छी योजना की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: NZ vs BAN 1st Test: कॉनवे ने शतक लगाकर नए साल की शुरुआत की, मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड

आईपीएल के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम को एक और व्यस्त शेड्यूल का सामना करना है. घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैचों के बाद इंग्लैंड का दौरा करना है. जहां, भारत एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट खेलने के साथ तीन वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगा. इसके बाद, भारत का वेस्टइंडीज दौरा, पाकिस्तान में एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को साल के अंत में यहां आने की संभावना है.

कुल मिलाकर क्रिकेट के लिए साल 2022 एक बहुत ही व्यस्त साल होगा और अगर कोविड -19 का प्रभाव कम हो जाता है, तो बायो-बबल और क्वॉरेंटीन से भी छुटकारा मिल सकता है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.