रीट परीक्षा के लिए उदयपुर-चित्तौड़गढ़ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, नकल गिरोह पर कड़ी नजर

author img

By

Published : Sep 25, 2021, 4:15 PM IST

Updated : Sep 25, 2021, 5:42 PM IST

रीट परीक्षा 2021 मेवाड़ में तैयारियां

उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में रीट परीक्षा के दौरान सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. रीट परीक्षा को लेकर चित्तौड़गढ़ जिला पुलिस पूरी तरह तैयार है. इस परीक्षा में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मतसिंह को बनाया गया है. डूंगरपुर में 25 हजार अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं.

उदयपुर/चित्तौड़गढ़/डूंगरपुर. रीट की परीक्षा को लेकर शासन-प्रशासन तैयारियों को लेकर चाक-चौबंद है. उदयपुर जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा, एसपी राजीव प्रचार सभी तैयारियों का लगातार फीडबैक ले रहे हैं. उदयपुर में परीक्षा के दौरान इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

जिले में रविवार को सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा पूर्ण रूप से बंद की गई है. संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने एक आदेश जारी कर जिला कलेक्टर व जिला मजिस्ट्रेट चेतन देवड़ा की सिफारिश पर REET Exam के कारण उदयपुर जिले के उपखंड कोटड़ा और लसाडिया को छोड़कर शेष क्षेत्र में 26 सितम्बर को 6AM से 6PM तक इंटरनेट सेवा(लीज़ लाइन को छोड़कर) निलंबित है.

उदयपुर जिले के कुल 157 केन्द्रों पर रीट परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं, विभन्न समाजों एवं जनप्रतिनिधियों ने निःशुल्क भोजन पैकेट, चाय नाश्ता और आवास की व्यवस्था की है. जिला रसद अधिकारी गीतेश मालवीय ने बताया कि यदि कोई भी संस्था अथवा समाजसेवी निःशुल्क व्यवस्था करना चाहे तो इस व्यवस्था के लिए समन्वयक व प्रवर्तन अधिकारी प्रद्युम्न सिंह राणावत के मोबाईल नम्बर 9828028328 से संपर्क किया जा सकता है.

रीट अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए वाहन व्यवस्था की कवायद के तहत जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने जिले के 174 पेट्रोल पंपों का अधिग्रहण किया है. कलक्टर देवड़ा ने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए अधिग्रहित किये गए वाहनों के लिए डीजल व्यवस्था के उद्देश्य से इन पेट्रोल पम्पों का अधिग्रहण किया गया है. उन्होंने बताया कि इन पेट्रोल पम्पों पर कूपनों के आधार पर अधिग्रहित वाहनों के लिए डीज़ल दिया जायेगा और डीजल के बदले शुल्क नहीं लिया जायेगा. कलक्टर ने रसद अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि समस्त अधिग्रहित पेट्रोल पम्पों को कूपन के बदले पीओएल दिए जाने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जाए.

चित्तौड़गढ़ में पुलिस और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद

जिले में रविवार को होने वाली रीट परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है. परीक्षा के तहत जिला पुलिस की ओर से परीक्षा केंद्रों एवं यातायात व्यवस्था को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है.परीक्षा को शांतिपूर्वक निपटाने एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में करीब 1500 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं. इसके अलावा 18 पुलिस मोबाइल दल व 17 सतर्कता दल में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस का जाप्ता लगाया गया है. नकल गिरोह पर भी निगरानी रखी जा रही है. जिले के व्यापारियों ने पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग करने का आश्वासन दिया.

पढ़ें-REET Exam को लेकर बीकानेर संभाग के चारों जिलों में कल इंटरनेट बंद

रीट परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरीः एसपी

पुलिस अधीक्षक राजेंद्र प्रसाद गोयल ने बताया कि रीट परीक्षा को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह तैयार है. इस परीक्षा में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए संपूर्ण पुलिस व्यवस्था का प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मतसिंह को बनाया गया है. इनकी सहायता के लिए जिले के सभी वृत्ताधिकारी व थानाधिकारी सह प्रभारी होंगे. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नकल गिरोह पर निगरानी रखने के लिए जिले की साइबर टीम, जिला विशेष शाखा व आसूचना अधिकारियों को लगाया गया है. ऐसे लोगों पर लगातार नजर बनाए रखेंगे. परीक्षा केंद्रों पर भी सीसी टीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

शहर में लगाए स्थाई पिकेट्स

रीट परीक्षा में शामिल होने के लिए बाहर से आए अभ्यर्थी एवं उनके परिजनों की शहर में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए भी स्थाई पिकेट्स पर पुलिस जाप्ते की व्यवस्था की गई है. शहर में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कलेक्ट्रेट, सुभाष चौक, फव्वारा चौक व गांधीनगर में पुलिस के स्थाई पिकेट लगाए गए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया है. रेलवे स्टेशन पर अधिक भीड़ को देखते हुए जीआरपी एवं आरपीएफ से भी मदद ली जाएगी.

पढ़ेंः REET EXAM कल, अभ्यर्थियों के साथ सरकार की भी 'परीक्षा'...25 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

आवागमन एवं यातायात के लिए अलग व्यवस्था

रीट परीक्षा के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को सुव्यवस्थित आगमन और प्रस्थान उपलब्ध हो सके इसके लिए शहर के मुख्य बस स्टैंड के अतिरिक्त 3 बस स्टैंड और नियुक्त किए गए हैं. जिसमें बूंदी और कोटा की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए गोरा बादल स्टेडियम में यातायात व्यवस्था की गई है. इसी प्रकार भीलवाड़ा व उदयपुर की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम तथा निंबाहेड़ा की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए सीताफल अनुसंधान केंद्र कोविड सेंटर पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. यहां पर पर्याप्त पुलिस प्रबंध किया गया है बसों के सुव्यवस्थित आवागमन के लिए यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग ने संपूर्ण व्यवस्था कर ली है.

चित्तौड़गढ़ में इंटरनेट सेवा रहेगी बंद

चित्तौड़गढ़ में 26 सितंबर को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट 2021) प्रतियोगी परीक्षा के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट ताराचंद मीणा ने उदयपुर के संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट के निर्देशानुसार आज एक आदेश जारी कर रविवार को परीक्षा के आयोजन तक इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया है. इस दौरान सुबह 6:00 से शाम 6:00 बजे तक लीज लाइन को छोड़कर इंटरनेट सेवाएं पूर्णता बंद रहेंगी. राशमी, भूपाल सागर और रावतभाटा को आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है. इन उपखंड मुख्यालय की सीमाओं को छोड़कर शेष जिले की सीमाओं में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी रहेगी. जिला पुलिस अधीक्षक और संबंधित नोडल अधिकारियों को आदेश की प्रतियां भेजते हुए संबंधित टेलीकॉम कंपनियों से आदेश की पालना करवाने को कहा गया है.

डूंगरपुर में समाज के लोगों ने की व्यवस्था

डूंगरपुर. जिले के विभिन्न समाजों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने रीट भर्ती परीक्षा में शामिल होने आ रहे करीब 25 हज़ार अभ्यर्थियों के ठहरने सहित भोजन की व्यवस्थाएं की हैं. जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अपील पर जिले के विभिन्न समाज व स्वयंसेवी संस्थाए आगे आए.

रीट भर्ती परीक्षा के तहत डूंगरपुर जिले में 176 केन्द्रों पर करीब 25 हज़ार अभ्यर्थी बैठेंगे. इसमे ज्यादातर अभ्यर्थी प्रदेश के बाहरी जिलो से हैं तो बडी संख्या में अभ्यर्थी राजस्थान के अलावा उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, हरियाणा सहित बिहार राज्यो से भी पहुंचे हैं. परीक्षार्थियों की व्यवस्था के लिए विप्र फाउंडेशन, चौबीसा ब्राह्मण समाज, श्रीगोड़ ब्राह्मण समाज, औदिच्य सेवक समाज, श्रीमाल समाज, राजपूत समाज आदि आगे आए हैं.

Last Updated :Sep 25, 2021, 5:42 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.