झारखंड में खत्म हो गये पंचायत चुनाव, फिर भी खाली है 2553 पद

author img

By

Published : Jul 7, 2022, 9:21 PM IST

Panchayats of Jharkhand

झारखंड में पंचायत चुनाव संपन्न हो गये है. लेकिन अब भी 2553 पद खाली रह गये हैं. राज्य निर्वाचन आयोग इन खाली पदों पर चुनाव कराने की तैयारी में है.

रांचीः झारखंड में पंचायत चुनाव संपन्न हो गए हैं. लेकिन इस चुनाव में बड़ी संख्या में पद खाली रह गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य के 2516, मुखिया के 13, पंचायत समिति सदस्य के 30 और जिला परिषद सदस्य के 2 पद खाली रह गए हैं.

यह भी पढ़ेंःझारखंड में क्या वगैर ओबीसी आरक्षण के हो पायेगा नगर निकाय चुनाव? पढ़िये ये रिपोर्ट


जिला स्तर पर देखें तो ग्राम पंचायत सदस्य के सर्वाधिक पद पश्चिम सिंहभूम में खाली है. इस जिला में 374 पद खाली रह गए हैं. इसके साथ ही पूर्वी सिंहभूम में 346, धनबाद में 228, दुमका में 136 पद खाली रह गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राधेश्याम प्रसाद कहते हैं कि इन क्षेत्रों में आरक्षित सीटों के कारण वोटर लिस्ट में वैसे वोटर नहीं मिले, जो चुनाव में खड़े हो सकते थे. इसकी वजह से नामांकन नहीं हुआ. उन्होंने नक्सलियों की धमकी से इनकार करते हुए कहा कि ऐसी शिकायतें आयोग तक नहीं पहुंची हैं. उन्होंने कहा कि इन पदों के खाली रहने से ग्रामीण स्तर पर कोई विकास कार्य ज्यादा बाधित नहीं होगा. मुखिया के पद रिक्त होने से जरूर विकास कार्य उन क्षेत्रों में बाधित होने की संभावना है. बता दें कि नक्सलियों ने पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया था.

जानकारी देते राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी


पंचायतों के खाली पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला उपायुक्त को चिठ्ठी भेजकर तैयारी शुरू करने को कहा है. सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर में पंचायतों के खाली पदों पर चुनाव कराया जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राधेश्याम प्रसाद ने बताया कि इन खाली पदों पर चुनाव कराने को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी, ताकि लोग आने बढ़कर चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा ले सके.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.