मयूराक्षी नदी से 2500 परिवार को मिलेगा पेयजल, सफलतापूर्वक हुआ ट्रायल

author img

By

Published : Sep 14, 2021, 4:26 PM IST

Updated : Sep 14, 2021, 6:59 PM IST

2500-families-will-get-drinking-water-from-mayurakshi-river-in-dumka

दुमका में मयूराक्षी नदी से 2500 परिवारों तक पीने का पानी पहुंचाया जाएगा. केंद्र सरकार की चार करोड़ की राशि से बना वाटर प्लांट का सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया.

दुमकाः सरकार जब किसी विकास योजना पर करोड़ों रुपए खर्च करती है. योजना तय समय पर बनकर पूर्ण हो जाती है तो जनता को उसका लाभ मिलता है. दुमका में मयूराक्षी नदी पर वाटर प्लांट बनकर तैयार है. इसका सफलतापूर्वक ट्रायल भी किया गया, अब आने वाले दिन में जिला के लगभग 25 सौ परिवार को नदी से पेयजल उपलब्ध होगा.

इसे भी पढ़ें- बेहाल आदिवासी बहुल रेशमा गांवः जल संकट और जर्जर सड़क से ग्रामीणों में नाराजगी


केंद्र सरकार की ओर से दी गई 4 करोड़ की राशि से दुमका के मयूराक्षी नदी पर वाटर प्लांट बनकर तैयार है. इससे दुमका शहर से सटे लगभग एक दर्जन गांव के 30 टोलों के 25सौ परिवार तक पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल पहुंचेगा. लोगों के घरों में कनेक्शन कर दिया गया है, दो दिन पूर्व इसका सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया.

देखें पूरी खबर

इससे हिजला ग्राम के चार टोले, सरुआ पंचायत के धतिकबोना, हड़वाडीह, जोगीडीह के साथ हरणाकुंडी, मोरटंगा, जरुआडीह, बंदरजोरी, लखीकुंडी गांव के लोगों को लाभ मिलने जा रहा है. भारत सरकार ने वर्ष 2019 में 4 करोड़ की राशि झारखंड सरकार को इस योजना के लिए प्रदान की थी. जिसके बाद इसपर युद्धस्तर पर काम किया गया.

Drinking water from Mayurakshi river will reach 2500 families of Dumka
मयूराक्षी नदी पर बना वाटर प्लांट

एक दशक से झेल रहे पानी की समस्या

जिन गांव को मयूराक्षी नदी के इस वाटर प्लांट का लाभ मिलने जा रहा है, उन गांवों के लोग एक दशक से पेयजल की गंभीर समस्या झेल रहे थे. दरअसल मयूराक्षी नदी के हिजला वाटर प्लांट से इन गांवों को पहले पानी मिलता था. लेकिन वह वाटर 10 वर्ष पहले जर्जर होकर ठप हो गया. इससे लोग काफी परेशान थे और लगातार सरकार से पानी की व्यवस्था करने की मांग कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- कोरोना ने लगाया झारखंड के सबसे लंबे पुल निर्माण कार्य पर ब्रेक, लोगों को करना होगा इंतजार


ग्रामीणों के चेहरे पर झलकी खुशी
जिन गांवों में मयूराक्षी नदी पर बने हैं, इस वाटर प्लांट के माध्यम से पानी पहुंचना है, उन गांव के लोगों के चेहरे पर काफी प्रसन्नता नजर आ रही है. हमने हिजला गांव और धतिकबोना गांव के राजेश हेंब्रम और प्रेम हांसदा से बात की. उन्होंने बताया कि पिछले 10-15 वर्षों से हमने पानी की गंभीर समस्या झेली है, यह पूरा पहाड़ी इलाका है, जहां चापाकल भी ज्यादा सफल नहीं होता है. गर्मी के दिनों में तो पानी का लेयर काफी नीचे चला जाता है और कुएं-तालाब सूख जाते हैं, चापाकल से पानी निकलना बंद हो जाता है. ऐसे में मयूराक्षी नदी पर जो वाटर प्लांट बना उससे पाइप लाइन के माध्यम से हमें पीने का पानी मिलेगा यह हमारे लिए काफी खुशी की बात है.

Drinking water from Mayurakshi river will reach 2500 families of Dumka
दुमका का मयूराक्षी नदी
Last Updated :Sep 14, 2021, 6:59 PM IST

TAGGED:

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.