PM मोदी की मौजूदगी में 7 हजार चरखा चलाकर बनाया जाएगा नया रिकॉर्ड

author img

By

Published : Aug 2, 2022, 6:11 PM IST

Updated : Aug 3, 2022, 2:24 PM IST

Etv Bharat

पीएम मोदी (PM Modi) की मौजूदगी में गुजरात एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा है. साबरमती रिवर फ्रंट पर 7000 लोग एक साथ चरखा चलाकर रिकॉर्ड बनाएंगे (7000 Charkhas will create world record).

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव को सिर्फ तीन महीने बाकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बराबर गुजरात का दौरा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगस्त में फिर से गुजरात के अहमदाबाद का दौरा करेंगे जिसमें अहमदाबाद स्थित साबरमती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में 7,000 चरखों से बुनाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा.

साबरमती रिवरफ्रंट पर पीएम मोदी की मौजूदगी में करीब 7000 चरखों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके साथ ही करीब 7000 चरखा बुनने वाले कारीगर भी मौजूद रहेंगे. पीएम की मौजूदगी में बुनाई कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. पहले उनका कार्यक्रम 7 अगस्त को होने वाला था, लेकिन कार्यक्रम को टाल दिया गया है. गुजरात राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिसमें करीब 7000 कारीगरों के नाम और पते के साथ विवरण भी तैयार किया गया है. सभी कारीगरों के नाम और पते का रिकॉर्ड भी गुजरात राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के पास रखा जाएगा. इसके अलावा गुजरात राज्य ग्राम उद्योग बोर्ड इन सभी कारीगरों को एक दिन का वेतन भी देगा.

गुजरात राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड भी नए चरखे की खरीद के लिए सरकार की सहायता कर रहा है. इस तथ्य को देखते हुए कि चरखे का प्रचलन अधिक है और लोग खादी की ओर रुख कर रहे हैं. यह योजना 2014 से गुजरात में लागू की गई है. नए चरखे की खरीद में संगठन और लाभार्थियों को 65 प्रतिशत सहायता दी जाती है, जबकि 35 प्रतिशत राशि उसे खुद वहन करनी पड़ती है. इस योजना के तहत कम से कम 25 चरखे खरीदने का प्रावधान भी बोर्ड की ओर से रखा गया है.

पढ़ें- गांधी आश्रम में वीआईपी चरखा : कई गणमान्य व्यक्तियों ने जताई चलाने की उत्सुकता

Last Updated :Aug 3, 2022, 2:24 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.