ETV Bharat / state

Bagaha News: दर्जनों PDS दुकानदारों को नहीं मिला मई-जून का राशन, उपभोक्ता परेशान

author img

By

Published : Jun 22, 2021, 7:16 PM IST

पश्चिमी चम्‍पारण (West Champaran) में कई पीडीएस दुकानदारों को PMGKY के तहत राशन नहीं मिला है. जिससे जनवितरण विक्रेता को काफी परेशानी हो रही है. एसडीएम ने कहा है कि शीघ्र ही इसका निदान किया जाएगा.

bagaha
दर्जनों PDS दुकानदारों को नहीं मिला मई-जून का राशन

पश्चिमी चम्‍पारण(बगहा): पश्चिमी चम्‍पारण जिले के बगहा (Bagaha) के दो प्रखण्डों के कई पीडीएस दुकानदारों (PDS Shopkeeper) को PMGKY के तहत राशन का आवंटन नहीं किया गया है. जिससे जनवितरण विक्रेता काफी परेशान हैं.

इसके साथ ही राशन उठाव करने वाले जरूरतमंद उपभोक्ताओं की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. इसी को लेकर दर्जनों डीलरों ने एसडीएम (SDM) को आवेदन देकर इस समस्या से निजात दिलाने की गुहार लगाई है. एसडीएम ने कहा है कि शीघ्र ही इसका निदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें..सरकार पर PDS दुकानदारों का 5 करोड़ 24 लाख बकाया, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

पीडीएस दुकानदारों को नहीं मिला दो माह का राशन
कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से पीएम (PM Narendra Modi) ने दीपावली तक गरीब-जरूरतमंदों को राशन निशुल्क कर देने की घोषणा की है. लेकिन बगहा में मई और जून माह का पीएमजीकेवाई (PMGKY) के तहत आवंटित किया जाने वाला राशन अब तक दर्जनों पीडीएस दुकानदारों को नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें..बगहा: एसडीएम ने किया पीडीएस दुकानदारों का औचक निरीक्षण, मचा हड़कंप

टैगिंग व्यवस्था में है गड़बड़ी
पीडीएस डीलरों का आरोप है कि राशनकार्डधारियों का जनवितरण प्रणाली दुकानों पर जो टैगिंग की व्यवस्था की गई है उसी में गड़बड़ी है. इस समस्या की वजह से उपभोक्ताओं को अपने गांव के पीडीएस दुकानदारों को छोड़ दूसरे केंद्र पर अनाज लेने के लिए जाना पड़ता है.

जो वृद्ध, अपंग और अक्षम उपभोक्ता हैं, उनको दो माह से राशन नहीं मिल पाया है. डीलरों का कहना है कि किसी पीडीएस दुकानदार को बहुत ज्यादा आवंटन दिया जाता है तो किसी को कुछ भी नहीं मिलता. लिहाजा डीलर और राशनकार्डधारी दोनों को दिक्कतें हो रही हैं.

देखें रिपोर्ट..

एसडीएम ने शीघ्र निदान का दिया भरोसा
वहीं, डीलरों द्वारा शिकायत के बाद एसडीएम शेखर आनंद (SDM Shekhar Anand) ने कहा कि टैगिंग की व्यवस्था पटना स्थित खाद्य उपभोक्ता संरक्षण कार्यालय से होती है. सब कुछ ऑनलाइन ही किया जाता है. इसके बावजूद उन्होंने सभी सम्बंधित सूची मंगवाई है. जो भी आवश्यक टैगिंग होगा उसको शीघ्र दुरुस्त कर लिया जाएगा जिससे समस्या का निदान होगा.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.