स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऐलान- बिहार में 3270 आयुष चिकित्सक जल्द होंगे नियुक्त

author img

By

Published : Mar 14, 2022, 10:41 AM IST

Unani Day organized in Patna Taramandal

छठे विश्व यूनानी दिवस के मौके पर पटना के एडिटोरियम हॉल इंद्रा गांधी साइंस कॉम्प्लेक्स तारामंडल में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर एसोसिएशन ऑफ यूनानी फिजिशियन बिहार के तत्वावधान में छात्रों को सम्मानित किया गया. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि अगले 30 से 45 दिनों में प्रदेश में 3270 आयुष चिकित्सा पदाधिकारी की नियुक्ति का काम पूरा हो जाएगा. पढ़ें पूरी खबर..

पटना: बिहार की राजधानी पटना के तारामंडल में यूनानी दिवस के मौके पर सम्मान समारोह का आयोजन (Unani Day Program organized in Patna Taramandal) किया गया. कोरोना के कारण 11 फरवरी को यूनानी दिवस का आयोजन नहीं किया गया. कोरोना के मामले कम होने के बाद एसोसिएशन ऑफ यूनानी फिजिशियन (Association Of Unani Physician) की ओर से यूनानी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे मौजूद रहे. इस छठे विश्व यूनानी दिवस कार्यक्रम में इंडियन यूनानी कांग्रेस के ऑल इंडिया प्रेसिडेंट डॉ. अब्दुल सलाम भी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्धति आगे बढ़ेगी तो प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बेहतरीन काम होगा और लोगों को निरोग रखने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मंगल पांडे बोले- 'मातृशक्ति के सहयोग से बिहार में दी जा रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं'

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि एलोपैथिक आयुर्वेदिक होम्योपैथिक योगा और सीद्धा के अलावा यूनानी भी एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है. केंद्र और राज्य सरकार यूनानी चिकित्सा पद्धति को आगे बढ़ाने के लिए यूनानी चिकित्सा के शिक्षा व्यवस्था पर तेजी से काम कर रही है. अगले 30 से 45 दिनों में प्रदेश में 3270 आयुष चिकित्सा पदाधिकारी की नियुक्ति का काम पूरा हो जाएगा. इसमें यूनानी और आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति हो रही है और इनके काउंसलिंग का काम पूरा हो चुका है. आयुष चिकित्सा पदाधिकारियों की बड़ी संख्या में नियुक्ति के बाद प्रदेश में चिकित्सक व्यवस्था सुदृढ़ होगा और आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धति को बड़ी ताकत मिलेगी. मंत्री ने कहा कि एसोसिएशन ऑफ यूनानी फिजीशियन कैंसर के प्रति जागरूकता में भी सराहनीय काम कर रहा है.

मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्यार से 2014 में जहां आयुष मंत्रालय का गठन किया गया. वहीं बिहार में 2018 में आयुष मिशन बनाया गया और प्रदेश में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ना सिर्फ इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बल्कि यूनानी चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध पटना के राजकीय तिब्बी कॉलेज के नए भवन और संसाधनों के लिए राशि भी मुहैया करा रहे हैं. राजकीय तिब्बी कॉलेज जो 1926 में पटना में स्थापित किया गया. उसके नए भवन के लिए 15 करोड़ और भूमि आवंटित की गई है. साथ ही यूजी और पीजी की सीटें भी बढ़ाई गई है. यूजी में सीटों की संख्या बढ़ाकर 125 कर दी गई है जो देश भर में सर्वाधिक है. वहीं पीजी में 31 सीटों पर नामांकन की स्वीकृति दी गई है. कार्यक्रम में समिति मंगल पांडे ने यूनानी शिक्षा के छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत करने के साथ-साथ शेविनियर का भी विमोचन किया.

यह भी पढ़ें - बिहार में मातृ मृत्यु दर में 19 अंकों की आई कमी, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने का हुआ फायदा: स्वास्थ्य मंत्री

यह भी पढ़ें - बिहार स्टार्टअप कॉन्क्लेव में पहुंचे 700 युवा इंटरप्रेन्योर, भविष्य के योजनाओं पर हुई चर्चा

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.