CIDC ने महात्मा गांधी सेतु को दिया 2021 का विश्वकर्मा अवार्ड, जानें वजह

author img

By

Published : Mar 7, 2021, 9:01 PM IST

Gandhi Setu

महात्मा गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर काट कर उसके स्थान पर स्टील का स्ट्रक्चर लगाया गया है और इसीलिए बेस्ट कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट कैटेगरी में विश्वकर्मा अवार्ड से नवाजा गया है.

पटना: महात्मा गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर बदलने को लेकर कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट काउंसिल ने 2021 का विश्वकर्मा अवार्ड दिया है. महात्मा गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर काट कर उसके स्थान पर स्टील का स्ट्रक्चर लगाया गया है और इसीलिए बेस्ट कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट कैटेगरी में विश्वकर्मा अवार्ड से नवाजा गया है.

देश में पहला यह प्रोजेक्ट है, जिसमें सुपरस्ट्रक्चर काटकर स्टील का स्ट्रक्चर लगाया गया है. महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी भाग सुपरस्ट्रक्चर बदले जाने के बाद उस पर परिचालन भी शुरू है. वहीं, पूर्वी लेने के सुपरस्ट्रक्चर को बदला जा रहा है.

ये भी पढ़ें: गांधी सेतु का पश्चिमी लेन आज से होगा शुरू, 100 साल की होगी उम्र

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी गांधी सेतु के सुपरस्ट्रक्चर बदले जाने को देश में अपनी तरह का नया प्रोजेक्ट बताया था और उसकी तारीफ की थी. गांधी सेतु के सुपरस्ट्रक्चर बदलने का काम एफकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कर रहा है और उसे 12th सीआईडीसी विश्वकर्मा अवार्ड 2021 मिला है. इसकी जानकारी पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने दी है.

महात्मा गांधी सेतु को मिला विश्वकर्मा अवार्ड
महात्मा गांधी सेतु को मिला विश्वकर्मा अवार्ड

पटना यानी दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार यानी वैशाली जिला को जोड़ने को लिये गंगा नदी पर उत्तर-दक्षिण की दिशा में बना एक पुल है.. यह दुनिया का सबसे लम्बा, एक ही नदी पर बना सड़क पुल है. इसकी लम्बाई 5,750 मीटर है. भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इसका उद्घाटन मई 1982 में किया था. इसका निर्माण गैमोन इंडिया लिमिटेड ने किया था. वर्तमान में यह राष्ट्रीय राजमार्ग 19 का हिस्सा है. बाद में, महात्मा गांधी सेतु पर त्रिकोणीय स्टील ट्रस स्थापित करने के लिए गांधी सेतु पुनर्वास परियोजना शुरू की गई.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.