आग और गर्मी से जूझ रही पृथ्वी, गंभीर चिंता का विषय ग्लोबल वार्मिंग

author img

By

Published : Oct 4, 2020, 7:18 AM IST

Earth Fights Back Fire Heat Waves-

सैकड़ों साल पहले, अरहेनियस के शोध ने चेतावनी दी थी कि वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की वृद्धि के कारण ग्लोबल वार्मिंग होगी, लेकिन दुनिया के आर्थिक विकास को प्राप्त करने की लालसा में सरकारों और मानव समाजों ने इस समस्या को और भी विकट बना दिया. ग्लोबल वार्मिंग रिपोर्ट बताती है कि 2010 की तुलना में 2030 तक कार्बन उत्सर्जन कम से कम 45% कम होना चाहिए, लेकिन इसे हासिल करने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं. हम सभी साथ मिल कर अपनी पृथ्वी को फिर से हरा भरा बना सकते है इसके लिए जरूरत है तो सिर्फ एक प्रयास की. पढ़ें ईटीवी भारत का विशेष लेख...

नई दिल्ली : दुनिया कई आपदाओं से जूझ रही है. कहीं आग, कहीं तूफान और चक्रवात है, कहीं बाढ़ है तो कहीं दुर्भिक्ष है या कुछ और है. लोग कष्ट में हैं. अमेरिका के पश्चिमी तट पर गर्मी की लहर के कारण 12 राज्यों में आग लगी हुई है. आसमान आग की ज्वाला से रक्तरंजित हो गया है. इन आग की वजह से न केवल 10 किलोमीटर की ऊंचाई तक धुआं पहुंच गया है, बल्कि उसने अमेरिका के पूर्वी तट पर भी असर डाली है जिससे हवा में प्रदूषण बढ़ गया है. अमेरिका की 69 मिलियन एकर जमीन आग में झुलस चुकी है. इसमें से 33 मिलियन एकर केवल कैलिफोर्निया में जल गया है. पूरे साल जंगल की आग एक या दूसरी जगह–उत्तरी ध्रुव में अलास्का से साइबेरिया तक, दक्षिण में ऑस्ट्रेलिया तक और पूर्वी एशिया से पश्चिम प्रशांत महासागर के तट तक जल रही है.

सभी देशों को खतरा
भारत में 21.4 प्रतिशत जंगल आग से प्रभावित इंगित किए गए हैं. पिछले साल हमारे जंगलों में आग की 29,547 घटना दर्ज की गई थीं. इस साल मई में उत्तराखंड में दावानल फटा था. अफगानिस्तान में एक सितंबर को बाढ़ में 190 लोग मारे गए.

सितंबर में ही नेपाल, चाड, सेनेगल, सूडान, नाइजीरिया, केन्या, बुर्किना फासो, घाना, पाकिस्तान, कैमरून, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया, वियतनाम और युगांडा बाढ़ से प्रभावित थे. अगस्त में, हमारे देश (भारत) में 11 राज्यों में लगभग 868 लोग बाढ़ की चपेट में आ गए और देश का पांचवा हिस्सा अकाल की चपेट में. अमेरिका की एक तिहाई जनसंख्या भूख से मर रही है. पांच करोड़ 30 लाख लोगों की पहचान अकाल पीड़ितों के रूप में की गई है. यह सब इंगित करता है कि पृथ्वी पर कोई देश नहीं है जो आपदा से ग्रस्त नहीं है. हालांकि इस वर्ष, कोविड महामारी ने सामान्य रूप से जीवन को रोक सा दिया है. जलते हुए जंगलों और पीटलैंड से कार्बन उत्सर्जन केवल चार से सात प्रतिशत तक गिरने की संभावना है. हालांकि ग्लोबल वार्मिंग रिपोर्ट बताती है कि 2010 की तुलना में 2030 तक कार्बन उत्सर्जन कम से कम 45% कम होना चाहिए, लेकिन इसे हासिल करने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं. सरकारें, जनता और मीडिया भी इस समस्या को पहचानने के लिए तैयार नहीं हैं. हमारे देश में 2019 के चुनावों के दौरान किसी भी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में इस मुद्दे का उल्लेख नहीं किया है. विश्व पर्यावरण संगठन द्वारा सितंबर 2020 में छह अन्य प्रमुख वैज्ञानिक संस्थानों के साथ जारी एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि 2024 तक, ग्लोबल वार्मिंग अस्थायी रूप से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाएगी. बहुत जल्द, इस बात की पूरी संभावना है कि यह वृद्धि स्थायी रूप से होगी. इस महीने के अंत में जारी एक अन्य रिपोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि 2050 तक, जलवायु संकट के कारण 120 बिलियन लोग विस्थापित हो जाएंगे, जिससे पूरी दुनिया के सिकुड़ने की संभावना है. उस स्थान पर जहां भूमध्य रेखा प्रशांत महासागर से गुजरती है, जब सतह का तापमान सामान्य तापमान से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है, तो इसे 'ला नीना' प्रभाव कहा जाता है और इसके परिणामस्वरूप अमेरिकी प्रशांत तट में बढ़ती आग की वर्तमान स्थिति उत्पन्न होती है.

मुश्किल मौसम की स्थिति
स्पेनिश शब्द 'ला नीना' का अर्थ है 'छोटी लड़की'. तापमान के कम से कम 0.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने पर होने वाली स्थिति को 'एल नीनो' (लिटिल बॉय) कहा जाता है. ला नीना संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण और पश्चिम प्रशांत तटों पर शुष्क, गर्म हवाएं और उत्तर और पश्चिम प्रशांत तटों पर ठंडी और गीली हवाएं लाता है. इसके अलावा यह पूर्वी अटलांटिक तट पर बड़े तूफानों के लिए उपयुक्त भौतिक स्थिति प्रदान कर रहा है. ला नीना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन अग्रणी मौसम विज्ञानी माइकल मान का कहना है कि जलवायु परिवर्तन की स्थिति में, यह गर्म लहरों, जंगल की आग और प्रमुख तूफानों को जन्म देगा जो जोड़े में आते हैं. ग्लोबल वार्मिंग के कारण बढ़ते तापमान पर ला नीना के प्रभाव से अमेरिका में आग बेकाबू रूप से फैल रही है. 1970 के दशक की तुलना में कैलिफोर्निया में जलते जंगलों का वार्षिक क्षेत्र पांच गुना बढ़ गया है. गर्मियों के दौरान यह आठ गुना बढ़ गया. यह बढ़ते तापमान के साथ पेड़ों और घास के सूखने के कारण है. संयुक्त राज्य अमेरिका में, जबकि जंगल की आग पश्चिमी तट अमेरिका में अनियंत्रित रूप से भड़की है, इस जगह से कुछ सौ मील पूर्व, जहां कोलोराडो और व्योमिंग जैसे शहर स्थित हैं, वहां यह लगभग 33 डिग्री से. के आसपास तापमान में गिरावट के साथ लगातार 18 घंटे के लिए 7 वीं शाम से अगले दिन की सुबह तक बर्फबारी हुई है. बर्फ ने पृथ्वी पर सतह से लगभग दो फीट की गहराई तक परत जमा दी. इसी समय, अमेरिकी मौसम विभाग ने संयुक्त राज्य के पूर्वी तट से अधिकतम 25 तूफान आने का अनुमान लगाया है. यह चरम मौसम की स्थिति का प्रतीक है. इस तरह के चरम जलवायु परिवर्तन और मौसम की स्थिति के साथ, नई चरम जलवायु अपने आप में नई सामान्य सीमा बन जाती है!! वर्तमान में, स्थितियां ऐसी विकसित हो रही हैं कि पृथ्वी का औसत तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने वाला है. अगर ऐसा होता है, तो वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान आबादी का केवल 10 प्रतिशत ही जीवित रह पाएगा. जिसकी कल्पना करना मुश्किल है ऐसी स्थिति को रोकने के लिए सभी को आगे बढ़ना चाहिए. मनुष्य द्वारा ही निर्मित इस चरम प्रलयकारी परिस्थिति को रोकने का काम स्वयं मानव जाति को मिलकर करना होगा.

पढ़ें - ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण धरती पर मंडरा रहा विनाश का खतरा

प्रकृति की चेतावनियों के प्रति दुर्लक्ष्य
पिछले बारह हजार वर्षों में मानव सभ्यता के विकास में इतना सहयोग और योगदान देने वाली जलवायु अब मानव जाति के अस्तित्व के लिए इतनी खतरनाक क्यों हो गई है? यह विज्ञान द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया एक निर्विवाद तथ्य है कि यह सब एक प्राकृतिक घटना नहीं है, बल्कि जलवायु परिवर्तन में इन चरम सीमाओं में से प्रत्येक के पीछे मानव उंगलियों और पैरों के निशान हैं. सैकड़ों साल पहले, अरहेनियस के शोध ने चेतावनी दी थी कि वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की वृद्धि के कारण ग्लोबल वार्मिंग होगी, लेकिन दुनिया के आर्थिक विकास को प्राप्त करने की लालसा में सरकारों और मानव समाजों ने इस समस्या को और भी विकट बना दिया. हालांकि जेम्स हैनसेन ने 1988 में ही ग्लोबल वार्मिंग का वर्णन किया था, जलवायु परिवर्तन पर पहला विश्व के सभी देशों की सरकारों का सम्मेलन 1990 में हुआ. ग्लोबल वार्मिंग के जोखिम और हवा में कार्बन उत्सर्जन निवारक उपायों पर संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में प्रस्ताव पारित किए गए. कुल कार्बन वायु उत्सर्जन का 62 प्रतिशत हिस्सा पिछले 30 वर्षों में हुआ है. इसका मतलब स्पष्ट है कि ज्यादातर कार्बन खतरनाक घटनाओं की पहचान और पूर्वानुमान के बाद ही उत्सर्जित हुआ है. हवा में ग्रीनहाउस गैसों को छोड़ कर हमने पृथ्वी के ऊर्जा स्तरों में असंतुलन पैदा कर दिया है. दिसंबर 2015 में पेरिस समझौते पर 1.5-2 डिग्री सेल्सियस के बीच औसत सतह तापमान में वृद्धि को सीमित करने के लिए सहमत हुए देश इसे लागू करने और बनाए रखने में विफल रहे हैं. उत्सर्जन प्रत्येक वर्ष निरंतर बढ़ता रहता है.

(डॉ. के बाबू राव, पर्यावरण विशेषज्ञ)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.