WHO Warning : कोरोना खत्म होने के बाद भी दुनिया के देशों को ये काम जरूर करना चाहिए

author img

By

Published : May 25, 2023, 10:57 AM IST

Updated : May 26, 2023, 7:13 AM IST

WHO dg Tedros Adhanom Ghebreyesus says Must be ready to respond to next pandemic

WHO Chief ने कहा कि कोविड-19 महामारी का स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव था, और इसने 2017 World Health Assembly में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्य की दिशा में हुई प्रगति को भी प्रभावित किया है .

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों को अगली महामारी के लिए कमर कस लेने की चेतावनी दी है, जो कोरोना वायरस से भी 'अधिक घातक' हो सकती है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस, जिन्होंने हाल ही में घोषणा की थी कि कोविड-19 महामारी अब एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है, हालांकि, इस बात को रेखांकित किया कि इस डाउनग्रेड का मतलब यह नहीं है कि यह वैश्विक स्वास्थ्य खतरा नहीं रह गया है.

WHO Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus ने सोमवार को 76th World Health Assembly ( 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ) को संबोधित करते हुए कहा, बीमारी और मौत के नए उछाल का कारण बनने वाले एक अन्य प्रकार के उभरने का खतरा बना हुआ है, और इससे भी घातक क्षमता के साथ एक और रोगजनक के उभरने का खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कोविड-19 अब एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल न रह जाए, लेकिन देशों को अभी भी बीमारी के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत करना चाहिए और भविष्य की महामारियों और अन्य खतरों के लिए तैयार रहना चाहिए, ताकि अगली महामारी आने पर एक निर्णायक और सामूहिक प्रतिक्रिया हो सके.

WHO dg Tedros Adhanom Ghebreyesus says Must be ready to respond to next pandemic
डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस

WHO Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus ने दुनिया को यह भी याद दिलाया कि अतिव्यापी संकटों के सामने, महामारी हमारे सामने आने वाले एकमात्र खतरे से बहुत दूर हैं. सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत, जिसकी समय सीमा 2030 है, कोविड-19 महामारी का स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव था, और इसने 2017 विश्व स्वास्थ्य सभा में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्य की दिशा में हुई प्रगति को भी प्रभावित किया. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, महामारी ने हमें रास्ते से हटा दिया है, लेकिन इसने हमें दिखाया है कि एसडीजी को हमारा पथ-प्रदर्शक (North Star) क्यों रहना चाहिए, और हमें उसी तत्परता और दृढ़ संकल्प के साथ उनका पीछा क्यों करना चाहिए, जिसके साथ हमने महामारी का मुकाबला किया.

(आईएएनएस)

Long Covid : इस कारण देर तक कोविड का संक्रमण बना रह सकता है

Last Updated :May 26, 2023, 7:13 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.