Study On Oral Cancer : मोटापा और ओरल कैंसर के बीच है लिंक, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिकों

author img

By

Published : May 21, 2023, 1:36 PM IST

Study On Oral Cancer

कैंसर से हर साल देश-दुनिया में बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हो रही हैं. इस पर लगातार शोध भी जारी है. इसी बीच वैज्ञानिकों ने मोटापा और ओरल कैंसर के बीच लिंक को खोज निकाला है. पढ़ें पूरी खबर.

मिशिगन : एक अध्ययन ने एक ऐसी विधि की खोज की जिसके माध्यम से मोटापा प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने के लिए कुछ ओरल कैंसर की क्षमता को प्रभावित करता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन रोगेल कैंसर सेंटर और स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री की एक टीम में शामिल यू लियो लेई, डीडी एस (पीएच.डी.) के नेतृत्व में वैज्ञानिक ने यह दावा किया है.

सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, मोटापा एक प्रकार के ट्यूमर माइक्रोएन्वायरमेंट का उत्पादन करने में मदद करता है जो ट्यूमर के विकास को बढ़ावा देता है. फैटी एसिड, स्टिंग-टाइप- I इंटरफेरॉन मार्ग और एनएलआरसी 3 के बीच की कड़ी बताती है कि यह कैसे होता है.

पैथोलॉजिस्ट-इम्यूनोलॉजिस्ट और इस अध्ययन के प्रमुख लेखक लेई ने कहा, 'जब मोटापे की बात आती है तो हम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्यूमर, स्तन कैंसर, अग्नाशय के कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर के बढ़ते जोखिमों के बारे में सोचते हैं.' 'कई महाद्वीपों के लाखों व्यक्तियों को शामिल करने वाले कई हालिया भावी साथियों ने मोटापे और मौखिक कैंसर के जोखिमों के बीच पहले से ही कम किए गए लिंक का खुलासा किया.'

लेई ने समझाया, 'मोटे चूहों में माइलॉयड कोशिकाएं स्टिंग एगोनिस्ट के प्रति असंवेदनशील थीं और लीन्स होस्ट से माइलॉयड कोशिकाओं की तुलना में टी सेल सक्रियण की अधिक दमनकारी थीं.' इस सुविधा ने प्रतिरक्षा उपसमुच्चय के नुकसान को दूर कर दिया जो ट्यूमर माइक्रोएन्वायरमेंट में एंटी-ट्यूमर प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण थे.

टीम ने पाया कि संतृप्त फैटी एसिड स्टिंग मार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, जो साइटोसोलिक डीएनए से प्रेरित होता है और एनएलआरसी 3 नामक प्रोटीन को प्रेरित करके एंटीजन-प्रेजेंटिंग सेल परिपक्वता को बढ़ावा देता है. लेई का कहना है कि यह पहला अध्ययन है जो मोटापे के बीच ओरल कैंसर प्रतिरक्षा से बचने के बीच एक यांत्रिक लिंक स्थापित करता है. हम अनुवाद संबंधी निहितार्थों के बारे में उत्साहित हैं.

लेई ने कहा- कैंसर रोगियों में मोटापा एक आम कॉमरेडिटी है. हाल के दो अध्ययनों में पाया गया कि ओरल कैंसर रोगी जो स्टैटिन पर थे - दवाएं जो कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं - ने समग्र और कैंसर-विशिष्ट में सुधार दिखाया. 'यह अध्ययन उन टिप्पणियों के लिए एक यंत्रवत लिंक स्थापित करता है और मेजबान एंटी-ट्यूमर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को फिर से तैयार करने में फैटी एसिड चयापचय को लक्षित करने की क्षमता पर प्रकाश डालता है.'
(इनपुट-एएनआई)

ये भी पढ़ें-Sidhu's wife Diagnosed With Cancer : सिद्धू की पत्नी को कैंसर, ट्विटर पर लिखा- कलयुग में सत्य बार-बार आपकी परीक्षा लेता है

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.