उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन, सीएम योगी बोले- खेल ने युवा प्रतिभाओं को तराशा

By

Published : Jun 4, 2023, 8:19 AM IST

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स

वाराणसी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शनिवार को समापन हो गया. यह कार्यक्रम काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में चल रहा था. सीएम योगी ने पीएम मोदी को इसके लिए धन्यवाद दिया.

वाराणसी:खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन शनिवार को समाप्त हो गया. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में चले इन खेलों का समापन विधिवत ढंग से किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे. कार्यक्रम में सीएम योगी ने सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया और पीएम मोदी को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया. इन खेलों का शुभारंभ लखनऊ से किया गया था, जबकि समापन पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में किया गया.

खिलाड़ियों के साथ सीएम योगी

बता दें कि काशी में 26 मई से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ किया गया था. इस दौरान कुश्ती की प्रतियोगिता से इसका आगाज किया गया. फिर 1 जून से 3 जून तक योग की प्रतियोगिता आयोजित की गई. शनिवार को ही प्रधानमंत्री मोदी के वर्चुअली जुड़ने की संभावना थी. लेकिन, ऐसा नहीं हो सका.

सीएम योगी ने कार्यक्रम में अपने उद्बोधन की शुरुआत उड़ीसा में हुए रेल हादसे पर संवेदना प्रकट करते हुए की. इसके बाद उन्होंने
सभी खिलाड़ियों का अभिनंदन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि देश के 108 विश्वविद्यालयों से देश के 4,000 खिलाड़ियों ने पीएम मोदी के संकल्प और खेलो इंडिया के अभियान को रफ्तार दी है. उसका वह अभिनंदन करते हैं. लखनऊ में इसके आयोजन की शुरुआत हुई और अलग-अलग स्थानों के साथ ही वाराणसी में सम्पन्न हुई. उन्होंने कहा कि वे हर स्थान पर कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी व आयोजकों से बातचीत करते रहे और उन्हें जानकर ये खुशी हुई कि युवाओं व आम जनमानस के मन में सकारात्मक दिखी है.

ट्रॉफी देते सीएम योगी

हर गांव में सरकार बना रही है खेल के मैदान

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की भव्यता-दिव्यता-सफलता युवाओं के हौसले व पीएम मोदी के संकल्प को और मजबूत करती दिख रही है. उन्होंने सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों का अभिनंदन किया. साथ ही कहा कि देश में खेल व प्रतिष्पर्धा नई ऊंचाइयों को छू रही है. खेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो कार्य हुए हैं, वह उत्साहवर्धक हैं. यूपी में डबल इंजन की सरकार कार्य कर रही है. हर गांव में खेल के मैदान बन रहे हैं. इसके साथ ही ओपन जिम की सुविधा बढ़ रही है.

पंजाब यूनिवर्सिटी रही विनर

खेलों में पंजाब यूनिवर्सिटी 69 मेडल के साथ पहले स्थान पर रही. वहीं, गुरुनानक यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर रही. सबसे ज्यादा मेडल शिवधर ने 7 मेडल स्विमिंग में जीते हैं. पहला रनरअप गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर रही, जबकि दूसरा रनरअप जैन यूनिवर्सिटी कर्नाटक रही. तीसरे संस्करण में पंजाब यूनिवर्सिटी 67 मेडल के साथ पहले स्थान पर रही.

सिगरा में भी एक मॉडर्न फैसिलिट स्पोर्ट्स की होगी सुविधा

खेलो इंडिया कार्यक्रम में युवा खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश को खेल में महाशक्ति बनाने का निर्णय पीएम मोदी ने लिया है और खेलो इंडिया इस महाशक्ति को पूरा करने में मील का पत्थर साबित हो रही है. उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की जो संकल्पना प्रधानमंत्री ने देखी थी, ये उस संकल्पना को भी पूरा कर रहा है. जल्द ही भारत खेल की महाशक्ति बनेगा. इसके लिए बाकायदा बीते कुछ सालों से 3 गुना बजट भी खेलों पर पास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि देश में अलग-अलग सेंटर बनाए जा रहे हैं. वाराणसी के सिगरा में भी एक मॉडल स्पोर्ट्स फैसिलिटी सेंटर बन रहा है, जो खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित होगा. यहां पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेलों का भी आयोजन होगा.

युवा एथलीटों के योगासन कार्यक्रम ने हर किसी का मोहा मन

समापन समारोह का आगाज गणेश वंदना से हुआ. इस दौरान कार्यक्रम में युवा खिलाड़ियों द्वारा योगासन को लेकर प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम ने हर किसी का मन मोह लिया. लगभग 3 मिनट के इस कार्यक्रम में युवा एथिलीटों ने योग की अलग-अलग मुद्राएं दिखाकर हर किसी को स्तब्ध कर दिया. विदित हो कि उड़ीसा में हुए हादसे के मद्देनजर भव्य कार्यक्रम को संकुचित कर दिया गया और सरलता के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

यह भी पढ़ें:काशी के प्रसिद्ध घाट पर ओडिशा ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

ABOUT THE AUTHOR

...view details