उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर परेड हिंसा को एक साल पूरा, आरोपियों का भाग्य तय करेगा कोर्ट

By

Published : Jun 3, 2023, 9:59 PM IST

Etv Bharat

कानपुर के परेड हिंसा मामले के एक साल पूरे होने केबाद कोर्ट में आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट न्यायालय में दाखिल कर दी है. जिस पर कोर्ट सभी आरोपियों के भाग्या का फैसला करेगा. इस मामले में संयुक्त पुलिस आयुक्त ने कहा है कि तय समय से चार्जशीट दायर की गई है. सभी आरोपी करीब एक साल से जेल में बंद हैं

कानपुर: शहर के परेड चौराहा पर तीन जून 2022 को शाम साढ़े चार बजे अचानक ही कई युवाओं ने पहले पत्थरबाजी शुरू कर दी थी. इसके कुछ देर बाद वह और अधिक हिंसक हुए और बेखौफ होकर बम फोड़ने लगे थे. मामले की गंभीरता को देखते हुए कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के आला अफसरों ने युवाओं को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चिन्हित किया और एक-एक करके 55 से अधिक आरोपियों को जेल भेज दिया था. शनिवार को इस घटना के एक साल पूरे हो गए और इस मामले में कानपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से सभी मुख्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट न्यायालय में दाखिल की जा चुकी है. अब आरोपियों का भाग्य कोर्ट ही तय करेगा. बिकरु कांड के बाद परेड हिंसा मामले की चर्चा सबसे अधिक होती है.

कानपुर परेड हिंसा के आरोपियों को सजा
सामने आया था मुख्तार बाबा का नाम:इस घटना के बाद जब पुलिस ने मुख्य आरोपियों- हयात जफर हाशमी, मो.सूफियान, मो.जावेद समेत अन्य को गिरफ्तार किया था. तब बाबा बिरयानी के मालिक मुख्तार बाबा का नाम भी सामने आया था. यहीं नहीं, पुलिस को बाकायदा साक्ष्य मिले थे कि सभी आरोपियों की मदद बिल्डर हाजी वसी ने भी की. पुलिस ने मुख्य आरोपियों के साथ-साथ मुख्तार बाबा व हाजी वसी को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा था.
आरोपियों का भाग्य तय करेगा कोर्ट

हालांकि, मुख्तार बाबा को कोर्ट से जमानत मिल गई. वहीं, अन्य आरोपी युवकों की तलाश के लिए पुलिस ने परेड चौराहा समेत आसपास के क्षेत्रों में पत्थरबाजों के पोस्टर भी चस्पा किए थे. जो हिंसा की गतिविधियों में एक यादगार वाक्या रहा. संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि परेड हिंसा मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपियों समेत 50 से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था. कार्रवाई के दौरान नियमों का पालन किया गया है. अब मामला कोर्ट में है, कोर्ट से ही मुख्य आरोपियों को जल्द सजा सुनाई जाएगी.

यह भी पढे़ं: कानपुर हिंसाः 30 से अधिक उपद्रवियों ने सालों से नहीं दिया गृह कर, अब होगी वसूली

ABOUT THE AUTHOR

...view details