Alexa Voice Feature: एलेक्सा पर कुछ खास लोगों को ही सुनाई देगी अमिताभ की आवाज, ऐसे ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

author img

By

Published : May 31, 2023, 5:27 PM IST

Alexa Voice Feature

अमेजन के 'एलेक्सा' पर अब अमिताभ बच्चन समेत किसी सेलिब्रिटी की वॉयस नहीं सुनाई देगी. कंपनी ने ये वॉयस फीचर सुविधा बंद करने की घोषणा कर दी है. हालांकि कुछ लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. वो कौन लोग है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली : देश का सबसे बड़ा ई- कामर्स प्लेटफॉर्म अमेजन एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है. Amazon ने एलेक्सा पर सेलिब्रिटी वॉयस फीचर को बंद करने की पुष्टि कर दी है. जिसका मतलब है कि अब अमेजन Alexa पर मेगास्टार अमिताभ बच्चन, अमेरिकी एक्टर सैमुअल एल जैक्सन, पूर्व अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी शकील ओ नील जैसी मशहूर हस्तियों की आवाज सुनाईं नहीं देगी. यह फीचर ग्लोबल लेवल पर बंद हो रहा है, साथ ही अमेजन आने वाले दिनों में एलेक्सा पावर्ड डिवाइस पर सेलिब्रिटी वॉयस को बंद कर देगा.

एलेक्सा पर बंद होगी सेलिब्रिटी वॉयस
आपको बता दें कि एलेक्सा पर Amitabh Bachchan की आवाज सुनाई देती है. लेकिन अमेजन के इस नए बदलाव के बाद अब यह फीचर बंद हो जाएगा. जिसके बाद किसी सेलिब्रिटी की आवाज नहीं सुनाई देगी. हालांकि जिन यूजर्स ने एक साल पहले एलेक्सा खरीदा था, वह खरीद तारीख से लेकर 1 साल तक इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. एलेक्सा पर जैक्सन की आवाज खरीदने पर, पेज पर लिखा आता है कि एलेक्सा के लिए व्यक्तित्व आवाज अब खरीद के लिए उपलब्ध नहीं है, और जिन यूजर्स ने इस वॉयस को खरीदा था, वह कुछ समय तक इसका उपयोग करना जारी रख सकते हैं.

एलेक्सा वॉयस फीचर भारत में 2020 में आया
जैक्सन पहली आवाज थी, जिसे पेश किया गया था. वह यूजर्स को चुटकुले और कहानियां सुनाते था और सवालों के जवाब देता था. बता दें कि एलेक्सा पर सेलिब्रिटी वॉयस साल 2019 से शुरू की गई थी. भारत में यह फीचर साल 2020 में आया और बच्चन देश में एलेक्सा के लिए पहली सेलिब्रिटी आवाज बन गए. वहीं, अमेजन की न्यूरल, टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल का उपयोग करती है. इसका उद्देश्य ज्यादा साउंड देना है.
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.