कनाडा में हर सिगरेट पर लिखी जाएगी स्वास्थ्य चेतावनी, ऐसा करने वाला बना पहला देश

author img

By

Published : Jun 1, 2023, 7:26 AM IST

canada cigarettes

कनाडा में अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखी जाएगी. ऐसा करने से धूम्रपान करने वाले युवाओं और वयस्क चेतावनी से बच नहीं सकते. कनाडा सरकार ने 2035 तक देश में 5 प्रतिशत तक तंबाकू की खपत कम करने का लक्ष्य रखा है. ऐसा करने वाला कनाडा पहला देश बन गया है.

ओटावा: 'तंबाकू का धुआं बच्चों को नुकसान पहुंचाता है.. 'सिगरेट ल्यूकेमिया का कारण है.' 'हर कश में जहर है'. ये कुछ संदेश हैं जो जल्द ही कनाडा में सिगरेट पर अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों में दिखाई देंगे. कनाडा ने बुधवार को घोषणा की है कि प्रत्येक सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी लिखे जाने की जरूरत है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान सीएनएन ने बताया कि ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है.

कनाडा सरकार युवाओं और वयस्कों के स्वास्थ्य के प्रति लगातार जरूरी कदम उठा रही है. इसी कड़ी में कनाडा सरकार ने धूम्रपान छोड़ने में मदद करने वाले ऐसे स्लोगन प्रत्येक सिगरेट पर लिखने जा रही है. इस संबंध में कनाडाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक समाचार विज्ञप्ति में ये बात कही है. विज्ञप्ति में कहा गयाी है कि यह अपील युवाओं और गैर-तंबाकू उपयोगकर्ताओं को निकोटीन की लत से बचाने के लिए की गई है.

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक व्यक्तिगत सिगरेट पर लेबल धूम्रपान करने वालों के लिए चेतावनियों से बचना लगभग असंभव बना देगा. कनाडाई कैंसर सोसाइटी के वरिष्ठ नीति विश्लेषक रॉब कनिंघम के अनुसार नया नियम एक "विश्व मिसाल-सेटिंग उपाय है, जो हर उस व्यक्ति तक पहुंचेगा, जो हर कश के साथ धूम्रपान करता है. यह विनियमन 2035 तक देश भर में तंबाकू की खपत को 5 प्रतिशत से कम करने के देश के लक्ष्य का हिस्सा है.

सीएनएन के अनुसार स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार यह देश में धूम्रपान करने वालों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से अतिरिक्त कदमों द्वारा पूरक होगा, जैसे तंबाकू उत्पाद पैकेजों पर स्वास्थ्य संदेश को बढ़ावा देना. स्वास्थ्य मंत्री ज्यां-यवेस डुक्लोस ने एक बयान में कहा कि तंबाकू का उपयोग कनाडा की सबसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बना हुआ है और देश में बीमारी और समय से पहले मौत का प्रमुख कारण है.

उन्होंने बताया कि नए नियम एक अगस्त से प्रभावी होंगे लेकिन इन्हें चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. तंबाकू उत्पाद पैकेज बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं को अप्रैल 2024 के अंत तक नई चेतावनियां शामिल करनी होंगी. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार बड़े आकार की सिगरेट में जुलाई 2024 के अंत तक व्यक्तिगत चेतावनी शामिल होनी चाहिए, इसके बाद अप्रैल 2025 के अंत तक नियमित आकार की सिगरेट और अन्य उत्पादों को शामिल किया जाना चाहिए.
(एएनआई)

ये भी पढ़ें-

जी-20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए कनाडा और फ्रांस से पहला ग्रुप पहुंचा बनारस

कनाडा में टॉप-11 गैंगस्टरों में शामिल अमरप्रीत समरा की गोली मारकर हत्या

Ek Vivah Aisa Bhi: कनाडा का दूल्हा, ऋषिकेश की दुल्हन... जानिए क्यों चर्चा में उत्तराखंड की ये शादी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.