Sri Lanka Economy: IMF ने दी श्रीलंका को अच्छी खबर, कहा- अर्थव्यवस्था में 'सुधार के शुरुआती संकेत' दिख रहे

author img

By

Published : Jun 2, 2023, 2:30 PM IST

Sri Lanka Economy

आर्थिक संकट का सामना कर रही है Sri Lanka Economy अब पटरी पर लौटती दिख रही है, ऐसा मानना है आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक केंजी ओकामुरा का. उन्होंने कहा कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में 'सुधार के शुरुआती संकेत' दिख रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

कोलंबो : श्रीलंका की दिवालिया हो चुकी अर्थव्यवस्था के लिए आईएमएफ ने एक अच्छी खबर सुनाई है. IMF का मानना है कि देश की अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर लौट रही है. आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक केंजी ओकामुरा ने गुरुवार को श्रीलंका की अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के अंत में यह बात कही.

आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक केंजी ओकामुरा ने कहा-
'श्रीलंका के अधिकारियों और आम लोगों को सुधार की इस रफ्तार को बनाए रखने की जरूरत है. महत्वपूर्ण नीतिगत कार्रवाइयों के कारण श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में सुधार के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं. लेकिन आर्थिक सुधार चुनौतीपूर्ण बना हुआ है. अधिकारियों और श्रीलंकाई लोगों दोनों को मजबूती के साथ सुधार की गति को बरकरार रखने की जरूरत है.'

ओकामुरा ने कहा कि ऋणदाताओं के साथ लगातार खुला संवाद ऋण स्थिरता को बहाल करने के लिए पुनर्गठन समझौतों तक पहुंचने में मदद करेगा. इससे पहले श्रीलंका में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की शर्तों को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच इस अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था ने सफाई दी थी. उसने कहा था कि विशेष परिस्थितियों के कारण आईएमएफ को सख्त शर्तें लगानी पड़ीं. संस्था के एक अधिकारी ने कहा था कि जब देश अपने ऊपर मौजूद कर्ज को चुकाने की स्थिति में नहीं रहा, तब सरकार को आईएमएफ के पास जाना पड़ा और आईएमएफ की शर्तों को स्वीकार करना पड़ा.

भारत ने बढ़ाई 1 अरब डॉलर की क्रेडिट लाइन
हाल ही में भारत साल 2022 में श्रीलंका को दिए 4 अरब डॉलर में से 1 अरब डॉलर के लिए क्रेडिट सुविधा (India extends Credit Facility to Sri Lanka) का कार्यकाल बढ़ा दिया है. जिसका मतलब है कि श्रीलंका को यह कर्ज की रकम भारत को लौटाने के लिए और समय मिल गया है. भारत ने नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी का पालन करते हुए Sri Lanka को 2022 में 4 अरब डॉलर का कर्ज दिया था.

ये भी पढ़ें-

(भाषा इनपुट के साथ)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.