Share Market: इन फैक्टर्स से तय होगी सोमवार को शेयर बाजारों की दिशा, जानें एक्सपर्ट्स की राय

author img

By

Published : Jun 4, 2023, 12:17 PM IST

Updated : Jun 4, 2023, 1:40 PM IST

Share Market

सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार पर कई फैक्ट्स का असर पड़ेगा, जो मार्केट की दशा- दिशा तय करेंगे. जिसमें रिजर्व बैंक के ब्याज दर पर निर्णय, मानसून की प्रगति और पीएमआई के आकड़ें शामिल हैं. इनपर एक्सपर्ट्स का क्या कुछ कहना है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दर पर निर्णय, घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़े और वैश्विक रुझान इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की गतिविधियां भी बाजार के रुख पर असर डालेंगी.

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा 'भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिन की बैठक छह जून को शुरू होगी. बैठक के नतीजों की घोषणा आठ जून को होगी. MPC की बैठक पर बाजार भागीदारों की नजदीकी नजर रहेगी. इसके अलावा मानसून की प्रगति भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेगी.’ उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के रुख और कच्चे तेल की कीमतों पर भी सभी की निगाह रहेगी.

Share Market
शेयर मार्केट (प्रतिकात्मत तस्वीर)

सोमवार को सेवा क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आएंगे. कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि घरेलू बाजार भागीदारों की निगाह एमपीसी की बैठक और मानसून की प्रगति पर रहेगी. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 45.42 अंक या 0.07 प्रतिशत के लाभ में रहा, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 34.75 अंक या 0.18 प्रतिशत चढ़ गया.

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों वाला रहेगा. आठ जून को MPC की बैठक के नतीजे आएंगे. उससे पहले पांच जून को एसएंडपी ग्लोबल सर्विसेज के सेवा क्षेत्र पर पीएमआई आंकड़े आएंगे. गत शुक्रवार को सेंसेक्स 118.57 अंक या 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी 46.35 अंक या 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 18,534.10 पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि हम नए महीने में प्रवेश कर रहे हैं. माह की शुरुआत में निवेशकों की नजर PMI और अमेरिका के रोजगार के आंकड़ों के अलावा रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक पर रहेगी. नायर ने कहा कि वैश्विक की तुलना में घरेलू रुझान मजबूत हैं. उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहे हैं. इसके अलावा कंपनियों के चौथी तिमाही के परिणामों से भी घरेलू बाजार की मजबूती का पता चलता है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated :Jun 4, 2023, 1:40 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.