कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन की ओर मुड़ी और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई: प्रारंभिक जांच

author img

By

Published : Jun 3, 2023, 6:31 PM IST

Etv Bharat

घातक बालासोर ट्रेन दुर्घटना की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि 12841 अप कोरोमंडल एक्सप्रेस (शालीमार-मद्रास) जो 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, लूप लाइन की ओर मुड़ गई और पीछे से, खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई. ईटीवी भारत के संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट..

कोरोमंडल को मेनलाइन के पास से गुजरने का संकेत पहले ही दिया जा चुका था. हालांकि, अभी यह स्पष्ट किया जाना बाकी है कि कोरोमंडल ने मालगाड़ी के लिए लूप लाइन की ओर अपनी दिशा कैसे बदली. “ट्रेन बहनागा रेलवे स्टेशन को पार करते हुए पूरी गति से जा रही थी क्योंकि इसे स्टेशन पर नहीं रुकना था. टक्कर इतनी जोरदार थी कि इसके 21 डिब्बे पटरी से उतर गए और इसके तीन डिब्बे दूसरी लाइन (डीएन लाइन) का उल्लंघन कर रहे थे, जिसकी रिपोर्ट की कॉपी ईटीवी भारत के पास मौजूद है.

रेल मंत्रालय में सौंपी रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी दौरान बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन से गुजर रही डाउन ट्रेन 12864 यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पिछले दो डिब्बे पटरी से उतर गए. ओडिशा के बालासोर जिले में बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन पर दुर्घटना स्थल भुवनेश्वर से लगभग 171 किमी और खड़गपुर से 166 किमी दूर है. दुर्घटना के बाद, दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया, उनका मार्ग बदल दिया और कुछ समय के लिए रोक दिया.

आपको बता दें कि 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि 39 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है और 10 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है. रद्द की गई कुछ ट्रेनों में 22201 सियालदह-पुरी एक्सप्रेस, 12837 हावड़ा-पुरी एक्सप्रेस और 12074 भुवनेश्वर-होवड़ा शामिल हैं. जिन ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है, उनमें 12801 पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस, 22812 नई दिल्ली-भुवनेश्वर एक्सप्रेस और 22817 हावड़ा-मैसूर एक्सप्रेस शामिल हैं.

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय को पिछले 20 वर्षों में सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना में जान गंवाने के अलावा, करोड़ों रुपये का नुकसान भी उठाना पड़ेगा. अधिकारी ने कहा कि हम वर्तमान में नुकसान की कोई अस्थायी राशि नहीं रख सकते हैं क्योंकि यांत्रिक, तकनीकी और साथ ही सुरक्षा क्षेत्र की टीमें अपना आकलन करेंगी. यह इस तथ्य के बाद एक बड़ी दुर्घटना है कि पूरी घटना में तीन ट्रेनें शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.