NEET UG 2023 : NTA ने विद्यार्थियों को OMR की स्कैन कॉपी मेल पर भेजना किया शुरू, मणिपुर में 6 जून को एग्जाम

author img

By

Published : Jun 4, 2023, 10:37 AM IST

NEET UG 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET UG 2023 के अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी रजिस्टर्ड मेल आईडी पर भेजना शुरू किया है. रविवार तड़के 4:00 बजे से यह मेल विद्यार्थियों को मिलना शुरू हो गए हैं. इस परीक्षा में 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी बैठे थे.

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2023) में बड़ा अपडेट सामने आया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विद्यार्थियों की ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी मेल पर भेजना शुरू किया है. उन्हें रविवार रात या सोमवार सुबह तक यह मेल मिलेंगे. कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों को आज से ही स्कैन कॉपी मेल करना शुरू किया है. ऐसे में संभवत: एक-दो दिन यह प्रक्रिया चलेगी.

मिश्रा ने सभी विद्यार्थियों को सलाह देते हुए बताया है कि वे अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी को चेक करें. जिन विद्यार्थियों को यह मेल में ही नहीं मिला है, वे थोड़ा इंतजार करें. क्योंकि एक साथ सभी विद्यार्थियों को मेल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नहीं कर पाएगी. कुछ-कुछ अंतराल में विद्यार्थियों स्कैन कॉपी मिलती रहेगी मिलेगी. आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आयोजित की गई नीट यूजी 2023 परीक्षा में 20.89 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से करीब 97 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. यह करीब 20.25 लाख के आसपास है.

पढ़ें : Special: नीट यूजी में पेपर लीक व नकल से बचाने का NTA का पुख्ता मैकेनिज्म, RFID लॉक से लेकर बैंक की मदद

जल्दी जारी होगी रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट और आंसर की : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्कैन कॉपी जारी कर दी है. अब इसके बाद विद्यार्थियों को उनके रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट जारी की जाएगी. विद्यार्थी स्कैन कॉपी और रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट का मिलान कर सकेंगे, जिसके बाद दोनों में अंतर होने पर आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. दूसरी तरफ, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रश्न पत्र और आंसर की भी जारी करेगी. ऐसे में प्रश्न पत्र और आंसर की पर भी अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि यह सब आने वाले 4 से 5 दिनों में जारी हो जाएगा.

मणिपुर में होगा 6 जून को एग्जाम : मणिपुर के हालात तनावपूर्ण होने के चलते वहां पर 7 मई को नीट यूजी 2023 की परीक्षा नहीं हुई थी. केंद्र सरकार के निर्देश पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस परीक्षा का आयोजन टाल दिया था, जिसे 3 से 5 जून के बीच में आयोजित करने की सूचना नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दी थी. हालांकि, यह परीक्षा 6 जून को आयोजित की जा रही है. पारिजात मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों को इसके लिए ऑनलाइन किसी भी तरह की सूचना नहीं दी गई है. विद्यार्थियों से परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ले ली थी, जिसके बाद विद्यार्थियों को सेंटर से ही कॉल कर बुलाया गया और हाथ से बने हुए प्रवेश पत्र जारी किए हैं. जिसके आधार पर ही यह परीक्षा 6 जून को आयोजित की जा रही है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.