झारखंड

jharkhand

Ranchi News: निगम के प्रत्येक वार्ड में खोला जाएगा अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर, लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

By

Published : Jun 4, 2023, 8:31 AM IST

Ranchi Urban Health Wellness Center

रांची नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर खोला जाएगा. जिससे राजधानी के लोगों को इलाज के लिए दूर नहीं जाना होगा.

जानकारी देते नगर निगम के उप प्रशासक कुंवर सिंह पाहन

रांची:राजधानी में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन, राज्य सरकार और नगर निगम की तरफ से आए दिन कुछ न कुछ प्रयास किए जाते हैं. इसी कड़ी में नगर निगम की तरफ से राजधानी में स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अर्बन हेल्थ वैलनेस सेंटर खोला गया है. जिसके अंतर्गत शहर के दूरदराज इलाकों में स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं. जहां पर प्रारंभिक बीमारियों के उपचार लोगों को मिल पाएंगे.

ये भी पढ़ें:Jharkhand MTC News: खुशखबरी! अब बच्चों के साथ मां को भी मिलेगा पौष्टिक आहार, कुपोषण की लड़ाई में होगा कारगर

खोली जाएंगी अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर:नगर निगम के उप प्रशासक कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर व्यवस्था निगम की तरफ से हाल-फिलहाल में शुरू की गई है. आने वाले दिनों में इस नई व्यवस्था को और भी विस्तार से लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल राजधानी में पांच उपकेंद्र खोले गए हैं. जो आने वाले दिनों में लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे. उप प्रशासक ने बताया कि आने वाले दिनों में राजधानी के सभी वार्डों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी.

मोहल्ला क्लिनिक से ज्यादा लाभकारी:नगर प्रशासक कुंवर सिंह पाहन बताया कि अटल मोहल्ला क्लिनिक और अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर दोनों को अलग अलग तरह से संचालित किए जा रहे हैं. जिन क्षेत्रों में पूर्व से ही अटल मोहल्ला क्लिनिक संचालित हो रही है, उन क्षेत्रों में फिलहाल अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर नहीं खोले जाएंगे. यदि किसी वार्ड में दोनों केंद्रों को खोलने की आवश्यकता होती है तो उसमें यह ख्याल रखा जाएगा कि अटल मोहल्ला क्लिनिक और अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बीच दूरी जरूर हो ताकि ज्यादा से ज्यादा आबादी को स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराया जा सके.

दवा नर्स और मेडिकल स्टाफ रहेंगे मौजूद:ईटीवी भारत की पड़ताल में सेंटर पर सुविधाएं मौजूद दिखीं. डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ और दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं. स्थानीय लोगों ने भी बताया कि यह सेंटर खोलने से वार्ड के करीब पच्चीस से तीस हजार की आबादी को इसका सीधा लाभ मिल पाएगा. लोगों ने बताया कि कई बार छोटी-मोटी बीमारियों को लेकर शहर तक जाने के लिए लोगों को जद्दोजहद करना पड़ता है.

दवा से ज्यादा अस्पताल तक जाने के लिए वाहनों में किराये लग जाते हैं. जिस वजह से कई बार शहर के बाहरी इलाकों में रहने वाले लोग अस्पताल नहीं पहुंच पाते. जिसका खामियाजा उन्हें बाद में जाकर बड़े बीमारी के रूप में भुगतना पड़ता है.अर्बन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की शुरुआत होने के बाद अब यह उम्मीद जताई जा रही है कि लोगों को अपने घर के बगल में ही प्रारंभिक बीमारी का इलाज संभव हो पाएगा. स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि अर्बन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लोगों की सेवा के लिए खुले रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details