झारखंड

jharkhand

Lohardaga News: मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर के वार्षिकोत्सव पर निकाली गई भव्य शोभा यात्रा, सैकड़ों की संख्या में शामिल हुईं महिलाएं

By

Published : Jun 4, 2023, 12:54 PM IST

lohardaga Proccession

लोहरदगा में सिद्धि दुर्गा मंदिर के वार्षिकोत्सव के दौरान शोभायात्रा निकाली गई. इस अवसर पर महिलाओं और बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.

लोहरदगा: लोहरदगा में रविवार (4 जून) को दिन की शुरुआत भक्तिपूर्ण माहौल के साथ हुई है. शहर के बरवाटोली स्थित मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर के वार्षिकोत्सव को लेकर भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया. इस शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. जिसमें महिलाओं की संख्या सबसे अधिक थी. छोटे बच्चे और युवा भी इस शोभायात्रा में शामिल थे. चारों ओर भक्ति की धारा बह रही थी.

ये भी पढ़ें:Koderma News: जिला प्रशासन करेगा झील रेस्टॉरेंट की देखभाल, उपायुक्त ने कहा- लोगा परिवार के साथ जल्द उठा सकेंगे

ये मंदिर मां दुर्गा की आराधना का प्रमुख केंद्र है. शहर के बरवा टोली में स्थित इस मंदिर की स्थापना पिछले वर्ष की हुई है. यहां पर सालों भर श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं. मंदिर के पहले वार्षिकोत्सव को भव्य रूप से आयोजित करने को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारी की जा रही थी. मंदिर और आयोजन समिति के सदस्य पूरी तैयारी में लगे हुए थे. लोगों ने श्रद्धा और आस्था का परिचय देते हुए पूरे आयोजन में अपनी सहभागिता निभाई है.

शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की गई है. माता के जयकारे से पूरा वातावरण गूंज रहा था. लोहरदगा शहरी क्षेत्र के बरवाटोली स्थित मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर का वार्षिकोत्सव अनुष्ठान चार और पांच जून को मनाया जा रहा है. इसके तहत रविवार को भव्य कलश यात्रा, पूजन एवं महाआरती का आयोजन हुआ. जबकि पांच जून को पूजन एवं भंडारा का आयोजन भी किया जाएगा. इसके अलावा रविवार की शाम में माता का जागरण भी आयोजित किया जाएगा. सभी अनुष्ठान और कार्यक्रमों को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

लोहरदगा शहरी क्षेत्र में रविवार को कलश यात्रा सह शोभा यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. न सिर्फ लोहरदगा शहरी क्षेत्र, बल्कि ग्रामीण क्षेत्र और दूसरे प्रखंड से ही श्रद्धालु इस अनुष्ठान में शामिल हुए हैं. इस पूजा अनुष्ठान को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारी की जा रही थी. पूरा शहर भक्ति रस में डूबा हुआ है. महिलाएं काफी ज्यादा संख्या में अनुष्ठान में शामिल हुई है. युवाओं का उत्साह भी चरम पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details