दिल्ली

delhi

IAS Umang Narula: 1989 बैच के IAS उमंग नरूला होंगे दिल्ली LG के नए सलाहकार, केंद्र ने जारी किया आदेश

By

Published : Jun 4, 2023, 3:37 PM IST

d

केंद्र सरकार ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के सलाहकार को बदल दिया है. 1989 बैच के उमंग नरूला को नया सलाहकार नियुक्त किया है. इससे पहले नरूला लद्दाख के LG के सलाहकार थे.

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को नया सलाहकार मिला है. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के उमंग नरूला एलजी के नए सलाहकार बने हैं. इस संबंध में भारत सरकार की गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर दिया है. इससे पहले IAS नरूला लद्दाख में एलजी के सलाहकार थे. अब उनकी जगह वहां एजीएमयूटी कैडर के 1994 बैच के IAS डॉ. पवन कोतवाल को एलजी का सलाहकार नियुक्त किया गया है. गृह मंत्रालय ने इन दो ट्रांसफर को तत्काल रूप से लागू करने के निर्देश दिए हैं.

चार साल रहे लद्दाख के एलजी के सलाहकारः IAS नरूला को साल 2019 में लद्दाख के एलजी का सलाहकार नियुक्त किया गया था. करीब चार साल तक उन्होंने सेवा दी है. नरूला की तेज तर्रार आईएएस अधिकारी में गिनती की जाती है. यही वजह है कि उन्हें लद्दाख से पहले जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर रहे सत्यपाल मलिक का प्रधान सचिव बनाया गया था. अब वह दिल्ली में एलजी विनय कुमार सक्सेना की मदद करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Opposition Unity : पश्चिम बंगाल में कांग्रेस विधायक के पाला पलटने से पटना विपक्षी एकता बैठक को लगा धक्का ?

दोनों आईएएस अधिकारी में एक बात समान हैःगृह मंत्रालय द्वारा जिन दो आईएएस अधिकारी के तबादले किए गए हैं, उनमें एक बात समान हैं. दोनों एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. जहां एक तरफ पवन कोतवाल की लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार के रूप में नियुक्ति केंद्र शासित प्रदेश में विकास के एजेंडे को चलाने के लिए अनुभवी और सक्षम व्यक्तियों को लाने की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली में नरूला से भी सरकार यही उम्मीद लगाए बैठी है.

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश.

यह भी पढ़ेंः Odisha Train Accident : बालासोर से विशेष ट्रेन चेन्नई पहुंची, अस्पतालों में सरकारी खर्चे पर होगा घायलों का इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details