दिल्ली

delhi

Odisha Train Derailment : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि घटना के कारण और जिम्मेदार लोगों की पहचान हुई, अब फोकस सेवा बहाली पर

By

Published : Jun 4, 2023, 6:51 AM IST

Updated : Jun 4, 2023, 11:21 AM IST

Odisha Train Derailment

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव लगातार बालासोर में जमे हुए हैं. रविवार को तड़के उन्होंने पटरी पर चल रहे रेस्टोरेशन काम का जायजा लिया. बता दें कि इस हादसे में 288 लोगों की जान चली गई.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौके पर पहुंचे

बालासोर : केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के बालासोर में रात भर चल रहे रेस्टोरेशन वर्क का निरीक्षण किया. वैष्णव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है. जांच रिपोर्ट आने दें, लेकिन हमने घटना के कारण और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की है. यह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ. रेल मंत्री ने आगे कहा कि अभी फोकस सेवा बहाली पर है. बता दें की बालासोर में दो यात्री ट्रेनें और एक मालगाड़ी एक भयानक दुर्घटना में शामिल हो गई. इसमें 288 यात्रियों की मौत हो गई थी. एक हजार से अधिक लोग घायल हो गये थे. रेल मंत्रालय के मुताबिक, भीषण हादसे वाली जगह पर मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर जारी है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, जिन्होंने रविवार को बालासोर ट्रिपल ट्रेन टक्कर स्थल पर रेस्टोरेशन के काम की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि दुर्घटना के मूल कारण की पहचान कर ली गई है. संभावना है कि ट्रैक पर आज सेवा बहाल हो गई है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बुधवार सुबह रेस्टोरेशन का खत्म करने का लक्ष्य है. ताकि इस ट्रैक पर ट्रेनें चल सकें. पीएम मोदी ने शनिवार को साइट का निरीक्षण किया. हम आज ट्रैक को बहाल करने की कोशिश करेंगे. सभी शवों को हटा दिया गया है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य बुधवार सुबह तक बहाली का काम खत्म करना है

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आदित्य कुमार चौधरी ने बताया कि क्षतिग्रस्त पटरियों पर यातायात जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा. इस बीच, बालासोर से प्रभावित यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन चेन्नई एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पहुंची. एक रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि बालासोर ट्रेन हादसे में कुल 1,175 घायल यात्रियों को विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) आदित्य कुमार ने कहा कि पलटी हुई बोगियों को हटा दिया गया है. एक तरफ से ट्रैक को जोड़ने का काम चल रहा है. आदित्य कुमार ने एएनआई को बताया कि ढंकी हुई बोगियों को हटा दिया गया है. मालगाड़ी की दो बोगियों को भी हटा दिया गया है. एक तरफ से कनेक्टिंग ट्रैक का काम चल रहा है... काम को जल्द से जल्द खत्म कर देंगे. शुक्रवार को भीषण दुर्घटना और पटरी से उतरने से प्रभावित यात्रियों को लेकर बालासोर से एक विशेष ट्रेन रविवार की तड़के चेन्नई पहुंची, अधिकारियों ने सूचित किया.

इससे पहले शनिवार को रेल मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि ओडिशा के बालासोर में मरम्मत का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि अधिकारी दुर्घटनास्थल पर बहाली प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. करीब एक हजार से अधिक लोग इस काम में लगे हुए हैं. रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि बालासोर में ट्रेन दुर्घटना स्थल पर सेवा बहाली का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. वर्तमान में, 7 से अधिक पोकलेन मशीनें, 2 दुर्घटना राहत ट्रेनें, और 3-4 रेलवे और सड़क क्रेन को जल्द से जल्द काम पूरा करने के लिए के लिए तैनात किया गया है.

इनमें से 793 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. वर्तमान में 382 यात्रियों का विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है. त्रासदी पर प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि बालासोर जिले के बहानागा बाजार स्टेशन पर तीन अलग-अलग पटरियों पर बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी में तीन-तरफ़ा दुर्घटना हुई. शुक्रवार शाम हुए हादसे में इन दोनों पैसेंजर ट्रेनों के 17 डिब्बे पटरी से उतर गए और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए.

(एएनआई)

Last Updated :Jun 4, 2023, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details