ओडिशा सरकार का ऐलान, मृतकों के परिजनों को ₹5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को ₹1 लाख

author img

By

Published : Jun 4, 2023, 11:09 AM IST

Updated : Jun 4, 2023, 4:31 PM IST

CM Announces Exgratia

बालासोर ट्रेन हादसे के पीड़ितों के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अनुग्रह राशि की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को ₹5 लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को ₹1 लाख की सहायता देने की घोषणा की है.

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर ट्रेन हादसे के पीड़ितों के लिए आज अनुग्रह राशि की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को ₹5 लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को ₹1 लाख की सहायता देने की घोषणा की है. यह राषि मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जाएगी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना भी व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि वो घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हैं.

वहीं, ट्रेन हादसे के कारण ट्रेन सेवा बाधित होने के कारण लोगों को कोलकाता पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इसलिए यात्रियों के हित को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज से पुरी, भुवनेश्वर और कटक से कोलकाता के लिए मुफ्त बस सेवा की घोषणा की है. पूरा खर्च मुख्यमंत्री राहत कोष से वहन किया जाएगा. यह व्यवस्था बालासोर रूट पर ट्रेन सेवा बहाल होने तक जारी रहेगी. उल्लेखनीय है कि प्रतिदिन लगभग 50 बसें ओडिशा के उपरोक्त तीन शहरों से कोलकाता के लिए परिवहन सेवा प्रदान करती हैं.

  • #WATCH | Odisha CM Naveen Patnaik says, "...extremely tragic train accident...I have to thank the local teams, local people & others who have worked overnight to save people from the wreckage...Railway safety should always be given the first preference...The people have been… pic.twitter.com/PtyESk4ZuB

    — ANI (@ANI) June 3, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

शुक्रवार को हुए ट्रेन हादसे के पीड़ितों का भुवनेश्वर और बालासोर के बीच विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. तो वहीं, भद्रक से दोपहर 1 बजे एक विशेष ट्रेन शुरू होगी, जो चेन्नई के लिए चलेगी. इसका ठहराव सीटीसी, बीबीएसआर और रास्ते में सभी प्रमुख स्थानों पर होगा. शव को ले जाने के लिए ट्रेन में एक पार्सल वैन भी जुड़ी होगी. फंसे हुए यात्री और रिश्तेदार ट्रेन सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

रेल सेवा बहाल करने का काम जारी
दुर्घटना स्थल पर मौजूद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा है कि हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के मुताबकि हादसे के दोषियों का पता चल गया है. मौके पर रेल सेवा बहाल किए जाने का काम किया जा रहा है. एक ट्रैक ठीक कर लिया गया है. ट्रैक की टेस्टिंग की जा रही है. शाम तक एक ट्रैक कंप्लीट हो जाएगा. बुधवार सुबह तक रेल सेवा पूरी तरह बहाल कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-

दुर्घटना स्थल पर पहुंचे पीएम मोदी
बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने दुर्घटना को बहुत दर्दनाक और विचलित करने वाला हादसा बताया. उन्होंने कहा, 'रेल हादसे के लिए दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. किसी को बख्शा नहीं जाएगा.'

Last Updated :Jun 4, 2023, 4:31 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.