Weather Update: पंजाब, दिल्ली, यूपी में बारिश के आसार, बिहार-पं. बंगाल में सताएगी गर्मी

author img

By

Published : Jun 4, 2023, 9:59 AM IST

Updated : Jun 4, 2023, 10:14 AM IST

Weather Update today

दिल्ली-एनसीआर समेत आपपास के क्षेत्रो में बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. आज रविवार को भी मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना जताई है.

असम में चिलचिलाती गर्मी में स्कूलों की मॉर्निंग शिफ्ट.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में सुहावना हो गया है. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से गरज के साथ हल्की बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने करवट बदली है. कई राज्यों में हल्की बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज रविवार को हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी. तो वहीं, बिहार और पं. बंगाल में हीटवेट चलने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

  • #WATCH दिल्ली: आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश के बाद मौसम सुहावना हुआ। वीडियो आर. के. पुरम इलाके का है। pic.twitter.com/EuKG5jHhZU

    — ANI_HindiNews (@AHindinews) June 4, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

आंधी चलने की संभावना
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, पंजाब, मध्यप्रदेश और राजस्थान में मध्यम बारिश के साथ-साथ धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है. शनिवार को जहां पूरा उत्तर भारत बेदह गर्म रहा तो वहीं आज रविवार को हल्की बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तरभारत में आगामी कुछ दिनों के लिए अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के क्षेत्रो में होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के लोदी रोड, सफदरजंग, आईजीआई एयरपोर्ट के साथ-साथ गाजियाबाद, इंदिरापुरम, लोनी देहात, बहादुरगढ़, नोएडा, दादरी, छपरौला, ग्रेटर नोएडा में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. तो वहीं, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, चरखी दादरी, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और आस-पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-

अगले 24 घंटे में मौसम की संभावित गतिविधि
स्काईमेट वेदर के मुाबिक अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. उत्तर और उत्तर-पूर्व राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभावना है. आंतरिक तमिलनाडु, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और महाराष्ट्र में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश संभावना है.

असम में चिलचिलाती गर्मी में स्कूलों की मॉर्निंग शिफ्ट
चढ़ती गर्मी ने असम में दक्षिण सलमारा-मानकचर जिले के कुछ निजी स्कूलों को क्लास का समय बदलने पर मजबूर कर दिया है. छात्रों को भारी गर्मी का सामना न करना पड़े, इसलिए इन स्कूलों में सुबह सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक क्लास होंगी. रेनबो इंग्लिश एकैडमी के प्रिंसिपल नोहिजल हक ने कहा कि दक्षिण सलमारा-मानकचर जिले में बिजली की हालत बेहद खराब है. मैं दूसरे स्कूलों के प्रमुखों और दक्षिण सलमारा-मानकचर प्रशासन से फौरन सुबह की शिफ्ट शरू करने की अपील करता हूं.

Last Updated :Jun 4, 2023, 10:14 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.